नई नीतीश सरकार में JNU स्टूडेंट का जलवा, सुमित इकलौते मंत्री जो निर्दल विधायक

बिहार में महागठबंधन की नई सरकार में मंगलवार को कुल 31 मंत्रियों ने शपथ ली है. इनमें से 30 किसी न किसी पार्टी का हिस्सा हैं. सिर्फ एक मंत्री हैं जो निर्दल विधायक हैं. इनका नाम है सुमित कुमार सिंह. राष्ट्रीय जनता दल के साथ गठबंधन के बाद नीतीश कुमार के पास अब बिहार विधानसभा में प्रचंड बहुमत है लेकिन इसके बावजूद एक निर्दल विधायक कैबिनेट में क्यों जगह दी गई है. आखिर सुमित कुमार सिंह में ऐसा खास क्या है?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2022, 05:01 PM IST
  • राजनीतिक रसूख वाला परिवार
  • जेएनयू स्टूडेंट रहे हैं सुमित सिंह
नई नीतीश सरकार में JNU स्टूडेंट का जलवा, सुमित इकलौते मंत्री जो निर्दल विधायक

नई दिल्ली: बिहार में महागठबंधन की नई सरकार में मंगलवार को कुल 31 मंत्रियों ने शपथ ली है. इनमें से 30 किसी न किसी पार्टी का हिस्सा हैं. सिर्फ एक मंत्री हैं जो निर्दल विधायक हैं. इनका नाम है सुमित कुमार सिंह. राष्ट्रीय जनता दल के साथ गठबंधन के बाद नीतीश कुमार के पास अब बिहार विधानसभा में प्रचंड बहुमत है लेकिन इसके बावजूद एक निर्दल विधायक कैबिनेट में क्यों जगह दी गई है. आखिर सुमित कुमार सिंह में ऐसा खास क्या है?

सुमित सिंह इस वक्त जमुई जिले की चकाई विधानसभा से निर्दल विधायक हैं. इससे पहले एनडीए सरकार में भी वो मंत्री थे. 2020 के विधानसभा चुनाव में वो पूरे राज्य में इकलौते निर्दल विधायक चुने गए थे. 

राजनीतिक रसूख वाला परिवार
सुमित कुमार सिंह अपने इलाके में बिक्की सिंह के नाम से भी मशहूर हैं. युवाओं में उनकी बेहद लोकप्रियता है. सुमित राज्य के एक राजनीतिक परिवार से आते हैं और उनके पिता दिवंगत नरेंद्र सिंह भी बिहार सरकार में मंत्री थे. नरेंद्र सिंह का राजनीतिक रसूख इस बात से जान सकते हैं कि वो लालू से लेकर नीतीश सरकार तक में मंत्री रहे थे. 

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्रीकृष्ण सिंह के पोते
सुमित के दादा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्रीकृष्ण सिंह भी बिहार सरकार में मंत्री थे. यानी बिहार की राजनीति में सुमित अपने परिवार की तीसरी पीढ़ी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. सुमित ने पहली बार साल 2010 में चकाई सीट से झारखंड मुक्ति मोर्चा के टिकट पर चुनाव जीता था. साल 2015 में उन्हें हार मिली थी. लेकिन 2020 में वो निर्दल प्रत्याशी के रूप में चुनाव जीते. 

जेएनयू स्टूडेंट रहे हैं सुमित
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जेएनयू के छात्र रहे सुमित कुमार सिंह छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय हो गये थे. अपने परिवार की परिपाटी को आगे बढ़ाते हुए सुमित सिंह भी अपने इलाके में विकास और सामाजिक कार्यं को प्रमुखता देते हैं. यही कारण है कि नीतीश कुमार ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ने के बाद नई सरकार में भी सुमित को जगह दी है. एनडीए सरकार में सुमित को विज्ञान और प्रोद्योगिकी मंत्रालय जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी थी.

यह भी पढ़िएः बिहार में कैबिनेट गठन के बीच बंगाल में गूंज रहा है 'खेला होबे', जानें क्यों

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़