Lakshadweep: लक्षद्वीप में बनेगा नया एयरपोर्ट, जानें क्यों पड़ी इसकी जरूरत?

 New Airport in Lakshadweep: भारत सरकार ने मालदीव से चल रहे विवाद के बीच बड़ा फैसला लिया है. लक्षद्वीप के मिनिकॉय क्षेत्र में एक नया एयरपोर्ट बनाने की तैयारी की जा रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 9, 2024, 02:46 PM IST
  • रक्षा के लिहाज से यह एयरपोर्ट जरूरी
  • पर्यटन को भी मिल सकता है बढ़ावा
Lakshadweep: लक्षद्वीप में बनेगा नया एयरपोर्ट, जानें क्यों पड़ी इसकी जरूरत?

नई दिल्ली: New Airport in Lakshadweep: लक्षद्वीप और मालदीव विवाद के बीच भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. लक्षद्वीप के मिनिकॉय क्षेत्र में एक नया हवाई अड्डा बनाया जाएगा. यहां से व्यापारिक और सैन्य विमान उड़ान भर सकेंगे. भारत ने ये फैसला तब लिया है जब मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू चीन के दौरे पर हैं. इससे भारत ने मालदीव के साथ-साथ चीन को भी कड़ा संदेश दिया है. 

पहले भी भेजा था प्रस्ताव
ANI के मुताबिक, पहले भी लक्षद्वीप के मिनिकॉय हवाई क्षेत्र को विकसित करने के लिए सरकार भेजा गया था. रक्षा हवाई क्षेत्र से जुड़ी इस योजना को फिर से शुरू किया गया है. अब तेजी से यहां काम शुरू हो सकता है. भारतीय तटरक्षक ने मिनिकॉय द्वीप समूह में हवाई पट्टी को विकसित करने का सुझाव दिया था. 

क्यों जरूरी है ये एयरपोर्ट
यहां विकसित किए जाने वाला हवाई क्षेत्र भारत के लिए काफी अहम माना जा रहा है. यह भारत की सुरक्षा के लिहाज से भी जरूरी बताया जा रहा है. इसका इस्तेमाल अर्ब सागर और हिंद महासगर में नजर रखने के लिए किया जाएगा, वैसे भी बीते कुछ दिनों से हिंद और अरब महासागर में जहाजों पर हमले बढ़ रहे हैं. 

पर्यटन भी बढ़ेगा
ANI की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय वायु सेना मिनिकॉय से ऑपरेशन चलाने में अग्रणी होगी. इसके साथ ही यहां पर्यटन में भी उछाल आ सकता है. बता दें कि फिलहाल यहां एक ही हवाई पट्टी है, जो अगत्ती में है. इस हवाई पट्टी पर भी हर तरह के विमान लैंडिंग नहीं कर पाते हैं. 

ये भी पढ़ें- Lakshadweep जाने का है प्लान? बिना परमिट के नहीं मिलेगी एंट्री, जानिए अप्लाई करने का तरीका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़