सेना में भर्ती होने के ये हैं सबसे बेहतर रास्ते, इस तरीके से लड़कियां भी बन सकती हैं सेना में अधिकारी

Indian Army Recruitment 2022: अग्निपथ योजना पर चल रहे बवाल के बीच यह समझना भी जरूरी है कि भारतीय सेना में अधिकारी कैसे बन सकते हैं. 8 वीं पास से लेकर एलएलबी पास युवाओं के पास भारतीय सेना ज्वाइन करने का मौका होता है. 

Written by - Abhishek Nandan | Last Updated : Jun 18, 2022, 12:36 PM IST
  • अग्निपथ बवाल के बीच जानें कैसे ज्वाइन करें इंडियन आर्मी
  • 8 वीं से लेकर ग्रेजुएट तक ज्वाइन कर सकते हैं आर्मी
सेना में भर्ती होने के ये हैं सबसे बेहतर रास्ते, इस तरीके से लड़कियां भी बन सकती हैं सेना में अधिकारी

नई दिल्ली. सेना में भर्ती को लेकर लाई गई नई योजना अग्निपथ स्कीम को लेकर देश भर में बवाल मचा हुआ है. हालांकि अग्निपथ योजना के अलावा भी सेना में भर्ती होने के कई सारे रास्ते हैं. जिनसे जुड़कर युवा सेना के जरिए देश सेवा करने का सपना पूरा कर सकते हैं. आइये जानते हैं कि सेना में भर्ती के कौन कौन से तरीके हैं. 

कैसे हो सकते हैं सेना में भर्ती

एनडीए और एनए (NDA)

भारतीय सेना में अधिकारी बनने का सपना एनडीए के जरिए पूरा किया जा सकता है. सेना में भर्ती होने के लिए एनडीए को सबसे अच्छा जरिया माना जाता है. क्योंकि एनडीए के जरिए युवाओं को 12वीं के बाद सीधे सेना में अधिकारी बनने का मौका मिलता है. 

एनडीए की परीक्षा साल में 2 बार आयोजित की जाती है. एनडीए की परीक्षा का आयोजन लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी के द्वारा किया जाता है. एनडीए एग्जाम देने के लिए उम्मीदवार की आयु 16.5 साल से 19.5 साल के बीच होना जरूरी है. किसी भी स्ट्रीम से 12 वीं पास युवा एनडीए का फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं. 

एनडीए की परीक्षा में उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, एसएसबी इंटरव्यू और फिजिकल टेस्ट से गुजरना होता है. परीक्षा को पास सकने के बाद उम्मीदवारों को नेशनल डिफेस एकेडमी में ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है. जहां से ट्रेनिंग पूरी होने के बाद सेना में ऑफिसर के पद पर स्थाई कमीशन मिलता है. 

सीडीएस

सेना में ऑफिसर के तौर पर भर्ती होने का जो दूसरा सबसे अच्छा जरिया माना जाता है, वह है सीडीएस. सीडीएस का फुल फॉर्म कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज है. सीडीएस की परीक्षा भी लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी द्वारा साल भर में 2 बार आयोजित की जाती है. 

हालांकि एनडीए और सीडीएस में एक बड़ा अंतर यह है कि एनडीए की परीक्षा 12वीं पास होने के बाद दी जा सकती है. जबकि सीडीएस की परीक्षा के लिए ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है. सीडीएस के जरिए सेना में जाने के लिए उम्र सीमा 20-24 साल निर्धारित की गई है. 

सीधी भर्ती

सेना में जुड़ने का सबसे लोकप्रिय तरीका सीधी भर्ती है. भारतीय सेना समय-समय पर युवाओं के लिए भर्ती रैलियों का भी आयोजन करती है. यह रैलियां जोन वाइस आयोजित की जाती हैं. इसमें फिजिकल टेस्‍ट के आधार पर नौजवानो को चयनित किया जाता है. चयनित होने के बाद युवाओं को रिटेन टेस्ट से भी गुजरना होता है. सीधी भर्ती के लिए आयु सीमा साढ़े 17 से 23 साल निर्धारित है. साथ ही उम्मीदवारों का 8वी, 10वीं या 12वीं की परीक्षा में पास होना भी जरूरी है. 

डॉक्टर, इंजीनियर और वकील बन सक भी ज्वाइन कर सकते हैं आर्मी

इसके अलावा युवा भारतीय सेना को इंजीनियर, डॉक्टर, वकील और इस तरह की अन्य शैक्षणिक योग्यताओं के साथ भी ज्वाइन कर सकते हैं. इसके लिए आपको इन पदों से जुड़ी योग्यताओं के साथ बारतीय सेना के द्वारा आयोजित कराई जाने वाली परीक्षाओं को भी पास करना होगा. 

लड़कियां भी बन सकती हैं सेना में अधिकारी

आम तौर पर ऐसा देखा जाता है कि भारतीय सेना को अधितर लड़कों के द्वारा ही ज्वाइन किया जात है. हालांकि लड़कियां भी अधिकारी के तौर पर सेना को ज्वाइन कर सकती हैं. लड़कियां सीडीएस परीक्षा में ओटीए का विकल्प चुन कर भारतीय सेना में अधिकारी बनने का सपना पूरा कर सकती हैं. 

यह भी पढ़ें: Agneepath Yojana: अग्निवीरों को 4 साल बाद मिलेगा असम राइफल और CAPF में 10% आरक्षण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़