India Weather Update: तेज बारिश होगी...भीषण बिजली भी कड़केगी, आने वाले तीन दिन इन राज्यों के लिए भारी

Today Weather: 5 अक्टूबर को गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा मौसम विभाग ने रविवार (8 अक्टूबर) तक देश के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी जारी की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 5, 2023, 11:54 AM IST
  • बिहार, असम, मेघालय, केरल के लिए चेतावनी जारी
  • आज और कल कई राज्यों में होगी भारी बारिशरा
India Weather Update: तेज बारिश होगी...भीषण बिजली भी कड़केगी, आने वाले तीन दिन इन राज्यों के लिए भारी

Today Weather: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 8 अक्टूबर तक देश के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी जारी की है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में 5 अक्टूबर को असाधारण भारी वर्षा (बारिश की मात्रा 12 सेमी से अधिक) होने की संभावना है.

5 अक्टूबर को गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है.

इन राज्यों में आज और कल होगी भारी बारिश
असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में भी 5 और 6 अक्टूबर को अत्यधिक भारी वर्षा के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 6 अक्टूबर को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा होने की भी संभावना है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में 5-8 अक्टूबर तक भारी वर्षा होने की संभावना है.

मौसम की जानकारी देने वाली संस्था ने अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में शुष्क मौसम (Dry Weather) की भी भविष्यवाणी की है.

IMD ने अपने पूर्वानुमान में आगे कहा कि अगले 2-3 दिनों के दौरान देश के शेष हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. इन स्थानों में पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और गुजरात राज्य के शेष हिस्सों के साथ-साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्से शामिल हैं.

रविवार तक खराब रहेगा मौसम
इसके अलावा, मौसम विभाग ने रविवार तक देश के विभिन्न हिस्सों में बिजली गिरने के साथ आंधी की भी भविष्यवाणी की है. केरल और माहे के कुछ हिस्सों में 5 अक्टूबर को बिजली चमकने के साथ आंधी और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है.

6-8 अक्टूबर तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी इसी तरह की मौसम स्थिति बने रहने की उम्मीद है.

आज यहां बिगड़ेगा मौसम
छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गांगेय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और लक्षद्वीप के अलग-अलग क्षेत्रों में 5 अक्टूबर को बिजली गिरने के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने इन्हें जारी की चेतावनी
6 अक्टूबर को बिहार, असम, मेघालय, केरल और माहे के अलग-अलग इलाकों में बिजली गिरने के साथ आंधी आने की भी संभावना है. मौसम कार्यालय ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे पश्चिम बंगाल तट, मन्नार की खाड़ी के साथ-साथ उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में न जाएं. लक्षद्वीप, कोमोरिन क्षेत्र और दक्षिण केरल तट पर 5 अक्टूबर को तूफान की गति 40-45 किमी प्रति घंटे से लेकर 55 किमी प्रति घंटे तक बढ़ने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- Gold Rate: सोना हो गया बहुत सस्ता, 5000 रुपये तक गिरे भाव, जानें अपने शहर के लेटेस्ट रेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़