इंडिया का नाम बदलकर भारत करेंगे, सरकार के इनकार के बाद दिग्गज भाजपाई का बयान

पश्चिम बंगाल से बीजेपी सांसद और सीनियर पार्टी नेता दिलीप घोष ने रविवार को फिर इस अफवाह को हवा दे दी है. उन्होंने जोर देकर कहा है कि इंडिया नाम बदलकर सिर्फ भारत कर दिया जाएगा. घोष ने चेतावनी भरे लहजे में यह तक कह डाला है कि जिन लोगों को देश का नाम बदलने से समस्या, वो देश छोड़कर जा सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2023, 05:22 PM IST
  • पश्चिम बंगाल बीजेपी के दिग्गज नेता.
  • बोले- बदला जाएगा इंडिया का नाम.
इंडिया का नाम बदलकर भारत करेंगे, सरकार के इनकार के बाद दिग्गज भाजपाई का बयान

नई दिल्ली. देश का नाम 'इंडिया दैट इस भारत' से बदलकर सिर्फ भारत कर देने को लेकर चर्चा रुकने का नाम नहीं ले रही है. यानी अब देश का नाम सिर्फ भारत होगा! हालांकि कुछ दिन पहले ही सरकार ने आधिकारिक तौर पर अफवाहों पर विराम लगाने की कोशिश की थी. लेकिन अब फिर एक दिग्गज भाजपाई नेता ने इंडिया नाम हटाए जाने को लेकर चर्चा छेड़ दी है. पश्चिम बंगाल से बीजेपी सांसद और सीनियर पार्टी नेता दिलीप घोष ने रविवार को फिर इस अफवाह को हवा दे दी है. उन्होंने जोर देकर कहा है कि इंडिया नाम बदलकर सिर्फ भारत कर दिया जाएगा. 

'जिन्हें समस्या वो देश छोड़कर जा सकते हैं'
यही नहीं घोष ने यह भी कहा है कि पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में विदेशियों की प्रतिमाएं हटाई जाएंगी. घोष ने चेतावनी भरे लहजे में यह तक कह डाला है कि जिन लोगों को देश का नाम बदलने से समस्या, वो देश छोड़कर जा सकते हैं. घोष के बयान को अहम माना जा रहा है क्योंकि वो पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रह चुके हैं और बंगाल की राजनीति में अच्छी-खासी हैसियत रखते हैं. सुकांत मजूमदार से पहले वह पश्चिम बंगाल बीजेपी की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं. 

अनुराग ठाकुर कह चुके हैं अफवाह
बता दें कि देश का नाम बदलने को लेकर चर्चा ने तब तूल पकड़ा जब जी20 शिखर सम्मेलन के डिनर के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तरफ से भेजे निमंत्रण पत्र में संबोधन प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेसिडेंट ऑफ भारत किया गया था. इसे लेकर जब विवाद ने ज्यादा तूल पकड़ा तब केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने अफवाहों को खारिज किया था. उन्होंने कहा था- यह महज अफवाह है. लेकिन मैं इतना कहना चाहता हूं कि जिसे भी भारत शब्द पर आपत्ति है वह अपनी मानसिकता प्रदर्शित कर रहा है.

पीएम ने भी मना किया था
इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मंत्री परिषद की बैठक में भारत और इंडिया विवाद पर कुछ न बोलने की हिदायत दी थी. हालांकि पीएम मोदी ने तमिलनाडु में सनातन धर्म पर टिप्पणी से जुड़े विवाद में सही तरीके से जवाब देने की बात कही थी. यह जानकारी सूत्रों के जरिए बाहर आई थी. 

यह भी पढ़ें: कांग्रेसी दिग्गज बोले, दुख है G20 बैठक में नहीं आए शी जिनपिंग, व्लादिमिर पुतिन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़