INDIA Alliance Meet: विपक्ष आज फिर एकजुट होगा, 2024 चुनावों से पहले सीट-शेयरिंग पर होगा मंथन, 92 सांसदों के निलंबन पर होगी चर्चा

INDIA Alliance Meeting in Delhi: यह INDIA ब्लॉक की चौथी बैठक होगी. पहली बैठक 23 जून को पटना में हुई थी. दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में और तीसरी बैठक 31 अगस्त से 1 सितंबर के बीच मुंबई में हुई थी, जहां 27 विपक्षी दलों ने एकजुट होकर आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने का प्रस्ताव अपनाया था.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 19, 2023, 11:30 AM IST
  • अशोक होटल में आज होगी बैठक
  • INDIA ब्लॉक की चौथी बैठक आज
INDIA Alliance Meet: विपक्ष आज फिर एकजुट होगा, 2024 चुनावों से पहले सीट-शेयरिंग पर होगा मंथन, 92 सांसदों के निलंबन पर होगी चर्चा

INDIA bloc meet: सीट-बंटवारे, कैंपेन और 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा से मुकाबला करने की रणनीति तैयार करने सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए विपक्षी INDIA गुट मंगलवार को दिल्ली में एक महत्वपूर्ण बैठक करने जा रहा है. छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में हाल के विधानसभा चुनावों में मिली हार के बाद एक कार्ययोजना पर चर्चा होने की उम्मीद है.

यह बैठक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह संसद के शीतकालीन सत्र के बीच में हो रही है. बता दें कि सत्र के दौरान विभिन्न विपक्षी दलों के कुल 92 सांसदों को सदन से निलंबित कर दिया गया है. ऐसा पहली बार किसी एक सत्र के दौरान देखने को मिला है. सोमवार को, 78 विपक्षी सांसदों, जिनमें लोकसभा से 33 और राज्यसभा से 45 सांसदों को निलंबित कर दिया गया.

बता दें कि 13 दिसंबर की लोकसभा में हुई सुरक्षा में चूक की घटना पर विरोध प्रदर्शन करने और नारे लगाने के लिए 92 सदस्यों को निलंबित कर दिया गया था.

प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार
अशोक होटल में होने वाली बैठक से एक दिन पहले, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC) सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कहा कि INDIA ब्लॉक के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला 2024 के आम चुनाव के बाद किया जाएगा. उन्होंने विश्वास जताया कि गठबंधन भाजपा को हराने के लिए सीट-बंटवारे सहित सभी मुद्दों को सुलझा लेगा.

चौधी बड़ी बैठक
यह INDIA ब्लॉक की चौथी बैठक होगी. पहली बैठक 23 जून को पटना में हुई थी. दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में और तीसरी बैठक 31 अगस्त से 1 सितंबर के बीच मुंबई में हुई थी, जहां 27 विपक्षी दलों ने एकजुट होकर आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने का प्रस्ताव अपनाया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़