स्वतंत्रता दिवस पर इस राज्य में पुलिसकर्मियों को बड़ा गिफ्ट, इतने हजार रुपये बढ़ा भत्ता

Independence Day 2023: पुलिस कर्मियों के पेट्रोल, वर्दी और भोजन भत्ते में इजाफा किया गया है. राज्य सरकार का यह आदेश स्वतंत्रता दिवस से प्रभावशील हो गया है.

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Aug 15, 2023, 10:57 AM IST
  • पुलिसकर्मियों को आजादी की वर्षगांठ पर बड़ी सौगात
  • पेट्रोल, वर्दी और भोजन भत्ते में अच्छा खासा इजाफा हुआ
स्वतंत्रता दिवस पर इस राज्य में पुलिसकर्मियों को बड़ा गिफ्ट, इतने हजार रुपये बढ़ा भत्ता

भोपाल: मध्य प्रदेश की सीएम शिवराज सिंह चौहान सरकार ने पुलिस जवानों को आजादी की वर्षगांठ पर बड़ी सौगात दी है. पुलिस जवानों के भत्ते में हजारों रुपये का इजाफा किया गया है. इसमें पेट्रोल, वर्दी और भोजन भत्ते में इजाफा शामिल है. 

कब हुई थी घोषणा
राज्य शासन ने पुलिसकर्मियों के भोजन, वर्दी और पेट्रोल के लिये भत्ते संबंधी आदेश जारी कर दिया है. राज्य सरकार का यह आदेश स्वतंत्रता दिवस से प्रभावशील हो गया है.सीएम शिवराज सिंह चौहान की ओर से 28 जुलाई को यह घोषणा की गई थी. मुख्यमंत्री निवास परिसर में सम्पन्न पुलिस परिवार समागम में की गई उस घोषणाओं पर अमल शुरू हो गया है. 

15 लीटर पेट्रोल मिलेगा
सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार पुलिस थानों में पदस्थ एसआई और एएसआई स्तर तक के कर्मचारियों को प्रत्येक माह दिए जाने वाले पेट्रोल में इजाफा हुआ है. अब इन्हें 15 लीटर पेट्रोल के बराबर कीमत का भुगतान किया जाएगा.

अन्य भत्ते
-आरक्षक से निरीक्षक स्तर के अराजपत्रित कर्मचारियों को यह सुविधा मिलेगी
 -पौष्टिक आहार भत्ते की राशि को 650 रूपये से बढ़ा कर 1000 रूपये प्रतिमाह किया गया
-आरक्षक एवं प्रधान आरक्षक को मिलने वाले वर्दी भत्ते की राशि 2500 और 3000 रुपये प्रतिवर्ष को बढ़ा कर 5000 प्रतिवर्ष किया गया

वर्दी भत्ता
इसके साथ ही सहायक उप निरीक्षक से निरीक्षक स्तर के अधिकारियों को प्रत्येक 3 वर्ष में दिये जाने वाले वर्दी नवीनीकरण अनुदान की राशि 500 से बढ़ा कर 2500 रुपये की गई है. पुलिसकर्मियों को मिलने वाले नि:शुल्क भोजन की दर को 70 रूपये प्रतिदिन से बढ़ा कर 100 रुपये प्रति दिन कर दिया गया है. मध्यप्रदेश विशेष सशस्त्र बल (एसएएफ) के अराजपत्रित अधिकारियों को 1000 रूपये प्रतिमाह विशेष सशस्त्र बल भत्ता स्वीकृत किया गया है.

ट्रेंडिंग न्यूज़