लोकसभा चुनाव के बाद इन राज्यों में भाजपा को रहना होगा सावधान, अगले 6 महीनों में होंगे इलेक्शन

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद अब देखना यह होगा कि आने वाले 6 महीनों में होने वाले विधानसभा चुनाव में जनता का समर्थन भाजपा को रहेगा या फिर विपक्ष ज्याजा ताकतवर बनकर सामने आएगी.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jun 5, 2024, 02:37 PM IST
  • इन राज्यों में भाजपा को हो सकता है नुकसान
  • लोकसभा चुनाव में 63 सीटों का हुआ नुकसान
लोकसभा चुनाव के बाद इन राज्यों में भाजपा को रहना होगा सावधान, अगले 6 महीनों में होंगे इलेक्शन

नई दिल्ली: देशभर लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद अब एकबार फिर NDA की सरकार ने बनने जा रही है. चुनाव के नतीजे साफ बताते हैं कि जनता का विश्वास कहीं न कहीं भाजपा पर डगमगाया है,  लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद अब देखना यह होगा कि आने वाले 6 महीनों में होने वाले विधानसभा चुनाव में जनता का समर्थन भाजपा को रहेगा या फिर विपक्ष ज्यादा ताकतवर बनकर सामने आएगी.  

हरियाणा 
हरियाणा में मौजूदा सरकार का कार्यकाल इस साल नवंबर में ही खत्म हो रहा है. ऐसे में उम्मीद है कि राज्य में नंवबर के महीने में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं. बता दें कि लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 10 सीटों में से 6 पर कब्जा जमाया है, जिसमें पार्टी को 4 सीटों का सीधे तौर पर नुकसान हुआ है. इससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि जनता को भाजपा से मिल-जुला समर्थन ही मिला है. वहीं पिछले चुनाव में भाजपा ने जननायक जनता पार्टी ( जजपा) के साथ गठबंधन में सरकार बनाई थी, जो अब टूट चुका है. ऐसे में आसानी से कहा जा सकता है कि भाजपा को हरियाणा में चुनौती का सामना जरूर करना पड़ेगा. अब भाजपा एक बार फिर मोदी के सहारे रहेगी या इसे कांग्रेस से सीधी टक्कर मिलेगी ये देखना रोचक होगा. 

महाराष्ट्र 
विधानसभा चुनाव को लेकर हरियाणा के बाद जिस राज्य में भाजपा को टक्कर मिल सकती है वह है महाराष्ट्र. बता दें कि लोकसभा चुनाव में भाजपा को मात्र 10 सीटों पर ही बढ़त मिली है. ऐसे में साफ है कि महाराष्ट्र में आने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा को कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ सकता है. वहीं जनता को शरद पवार की NCP का भी काफी समर्थन मिला है, जो भाजपा के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है. 

भाजपा को हुआ इतनी सीटों का नुकसान 
बता दें कि लोकसभा चुनाव में NDA ने 291 सीटें जीती हैं. वहीं INDIA एलायंस ने भी 234 सीटों पर जीत दर्ज की है. भाजपा ने साल 2019 के चुनाव के मुकाबले 63 सीटों का नुकसान झेला है. इस चुनाव में पार्टी की दिग्गज नेता स्मृति ईरानी की हार ने लोगों को खासा चौंकाया है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़