मिचौंग तूफान कैसे पड़ा नाम, जानें इसका अर्थ और कैसे होता है किसी भी साइक्लोन का नामकरण

Michaung Cyclone: बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान मिचौंग ने तमिलनाडु में तबाही मचा रही है. इसकी चपेट में आकर तमिलनाडु के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. इस विनाशकारी तूफान ने चेन्नई में अब तक 5 लोगों की जान ले ली है. इसके विनाशकारी रूपों को देखते हुए देश के तीन राज्यों तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और ओडिशा को हाई अलर्ट पर रखा गया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 5, 2023, 11:49 AM IST
  • क्या होता है मिचौंग का अर्थ
  • 13 देशों की संस्था रखती है नाम
मिचौंग तूफान कैसे पड़ा नाम, जानें इसका अर्थ और कैसे होता है किसी भी साइक्लोन का नामकरण

नई दिल्लीः Michaung Cyclone: बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान मिचौंग ने तमिलनाडु में तबाही मचा रही है. इसकी चपेट में आकर तमिलनाडु के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. इस विनाशकारी तूफान ने चेन्नई में अब तक 5 लोगों की जान ले ली है. इसके विनाशकारी रूपों को देखते हुए देश के तीन राज्यों तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और ओडिशा को हाई अलर्ट पर रखा गया है. रिपोर्ट्स की मानें, तो मिचौंग का सबसे ज्यादा प्रभाव तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में देखा जा सकता है. इसी वजह से इन दोनों राज्यों को 12 घंटों के अलर्ट मोड पर रखा गया है. 

क्या होता है मिचौंग का अर्थ 
भारत में तबाही मचा रहे इस तूफान मिचौंग का अर्थ होता है ताकत और लचीलापन. मिचौंग म्यांमी भाषा का शब्द है. WMO यानी वर्ल्ड मेट्रोलॉजिकल ऑर्गेनाइजेशन की मानें, तो यह नाम म्यांमार की ओर से दिया गया है. WMO और यूनाइटेड नेशंस इकोनॉमिक एंड सोशल कमीशन (ESCAP) नाम की एक 13 देशों की संस्था दुनियाभर में आने वाले चक्रवात का नामकरण करते हैं. एक बार जो नाम रख दिया जाता है, फिर दोबारा उस नाम को नहीं दोहराया जाता है. 

13 देशों की संस्था रखती है नाम
WMO और ESCAP में शामिल 13 देशों में भारत, बांग्लादेश, म्यांमार, पाकिस्तान, मालदीव, ओमान, श्रीलंका, थाईलैंड, ईरान, कतर, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और यमन का नाम शामिल हैं. ये सभी देश बारी-बारी से तूफानों का नामकरण करते हैं. जैसेः बंगाल की खाड़ी से उठे इस चक्रवाती तूफान का नाम मिचौंग म्यांमार की ओर से दिया गया है. ऐसे में अब अगले तूफान के नामकरण की जिम्मेदारी पाकिस्तान के पास होगी. 

अरब सागर से तेज नाम का उठा था तूफान 
इससे पहले अक्टूबर महीने में अरब सागर से तेज नाम का चक्रवाती तूफान उठा था. इसका नामकरण भारत की ओर से किया गया था. वहीं, अरब सागर में उठे बिपरजॉय का नामकरण बांग्लादेश ने किया था. 7 मई को बंगाल की खाड़ी से उठे तूफान मोका का नामकरण यमन की ओर से किया गया था. 

ये भी पढ़ेंः Cyclone Michaung Update: तमिलनाडु में तूफान से मची तबाही के Video Viral, अब इस राज्य की ओर बढ़ रहा 'मिचौंग'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़