आम आदमी को कैसे मिलती है संसद में एंट्री, जानें कहां-कहां होती है चेकिंग?

Parliament Attack: संसद में आम आदमी को जाना है, तो सबसे पहले एक पास बनवाना होता है. संसद का सचिवालय यह पास जारी करता है. यदि आपकी किसी सांसद से जान-पहचान है, तो वह भी आपको एंट्री पास दिलवा सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 13, 2023, 04:33 PM IST
  • एंट्री पास ही मिलती है एंट्री
  • सांसद का रेफरेंस जरूरी
आम आदमी को कैसे मिलती है संसद में एंट्री, जानें कहां-कहां होती है चेकिंग?

नई दिल्ली: Parliament Attack: 13 दिसंबर को संसद में भारी चूक हुई. दर्शक दीर्घा से दो लोग लोकसभा कीं चलती कार्यवाही में कूद पड़े. हालांकि, दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही उठ रहा है कि संसद में एंट्री कैसे हो सकती है. एक आम आदमी चाहे तो वह संसद में कैसे जा सकता है. आइए जानते हैं कि संसद में आम आदमी कैसे जा सकता है. 

आम आदमी संसद में कैसे जा सकता है?
संसद में आम आदमी को जाना है, तो सबसे पहले एक पास बनवाना होता है. संसद का सचिवालय यह पास जारी करता है. यदि आपकी किसी सांसद से जान-पहचान है, तो वह भी आपको एंट्री पास दिलवा सकता है. आप इसके लिए अपने क्षेत्र के सांसद को भी कह सकते हो. वह भी आपको संसद विजिट के लिए पास बनवाकर दे सकता है. दरअसल, एंट्री पास पाने के लिए सासंद की सिफारिश की जरुरत होती है.  

कैसे होती है चेकिंग?
संसद में एंट्री पाने के लिए सबसे पहले संसद के गेट पर चेंकिंग करानी होती है. यहीं पर आपके फोन सहित अन्य सामान जमा होता है. गेट पर दो लेयर चेकिंग की जाती है. यदि आप लोकसभा या राज्यसभा की कार्यवाही भी देखने के इच्छुक हैं, तो हाउस में जाना होता है. इसके लिए आपको पूरी जानकारी होती है. यहां पर एक बार फिर आपकी चेकिंग होती है. इससे आपको दर्शक दीर्घा में एंट्री मिलती है. दर्शक दीर्घा ऐसी जगह है, जहां पर बैठकर आम लोग संसद की कार्यवाही देख सकते हैं. 

दोनों आरोपियों को कैसे मिली एंट्री?
जानकारी के मुताबिक, दोनों आरोपियों के पास संसद में एंट्री करने का पास था. यह पास मैसूर से भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा के रेफरेंस से बना हुआ था. यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि आरोपियों ने एंट्री पास कैसे पाया. 

ये भी पढ़ें- आतंकी पन्नू ने दी थी संसद पर Attack की धमकी, Alert पर थी एजेंसियां; फिर भी हुई ऐसी चूक!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़