Hindu Nav Varsh 2023: यूपी के 17 जिलों के 5 लाख घरों पर लगेंगे ओम लिखे झंडे, जानें किसने बनाई योजना

Hindu Nav Varsh 2023: काशी प्रांत के विश्व हिंदू परिषद की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है. इस फैसले में उत्तर प्रदेश के कुल 17 जिलों वाले काशी प्रांत के लगभग पांच लाख घरों में ओम के छाप वाले भगवा ध्वज को लगाने का निश्चय किया है. साथ ही विश्व हिंदू परिषद का लक्ष्य सिर्फ प्रयागराज में एक लाख भगवा ध्वज लगाने का है.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 21, 2023, 11:55 AM IST
  • 'हर घर में भगवा झंडा लगाना है लक्ष्य'
  • 'विश्व हिंदू परिषद की खास रणनीति का है हिस्सा'
Hindu Nav Varsh 2023: यूपी के 17 जिलों के 5 लाख घरों पर लगेंगे ओम लिखे झंडे, जानें किसने बनाई योजना

नई दिल्लीः Hindu Nav Varsh 2023: काशी प्रांत के विश्व हिंदू परिषद की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है. इस फैसले में उत्तर प्रदेश के कुल 17 जिलों वाले काशी प्रांत के लगभग पांच लाख घरों में ओम के छाप वाले भगवा ध्वज को लगाने का निश्चय किया है. साथ ही विश्व हिंदू परिषद का लक्ष्य सिर्फ प्रयागराज में एक लाख भगवा ध्वज लगाने का है.

'हर घर में भगवा झंडा लगाना है लक्ष्य'
विश्व हिंदू परिषद ने हिंदू नववर्ष के उपलक्ष्य में 22 मार्च से 6 अप्रैल के बीच काशी प्रांत के 17 जिलों में राम उत्सव मनाने की तैयारी की है. विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता अश्विनी मिश्रा ने कहा, 'संगठन का लक्ष्य 22 मार्च से शुरू होने वाले हिंदू नववर्ष के अवसर पर हर हिंदू घर में भगवा झंडा लगाया जाना है.'

'विश्व हिंदू परिषद की खास रणनीति का है हिस्सा'
वहीं, विहिप के वरिष्ठ नेता लाल मणि तिवारी ने कहा, 'हिंदू नववर्ष के उपलक्ष्य में स्वयंसेवकों को हिंदू समुदाय के हर एक घर पर भगवा ध्वज लगाने के लिए कहा गया है. यह यूपी में प्रत्येक हिंदू में हिंदुत्व की भावना को मजबूत करने के लिए विहिप की रणनीति का एक हिस्सा है.' 

हर तीन साल में जुड़ जाता है एक अतिरिक्त महीना
बता दें कि प्रत्येक वर्ष हिन्दू नववर्ष की शुरुआत चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से हो जाती है. इस वर्ष नव संवत्सर 2080 22 मार्च 2023 बुधवार के दिन से शुरू हो रहा है. इसी दिन चैत्र नवरात्रि भी शुरू होगी. आने वाला नया साल धार्मिक दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. ऐसा इसलिए, क्योंकि इस साल 12 की बजाए 13 महीने होंगे. गौरतलब है कि हिंदू नव वर्ष में हर तीन साल में एक महीना अतिरिक्त जुड़ जाता है, जिसे अधिक मास के नाम से जाना जाता है.

ये भी पढ़ेंः अखिलेश के बाद अब पटनायक से मिलेंगी ममता, कितना ताकतवर होगा देश का नया 'राजनीतिक फ्रंट'?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़