मोरबी पुल हादसा: हाई पावर बैठक की खुद पीएम मोदी की अध्यक्षता, प्रभावितों को हर संभव मदद पर जोर

अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में मोरबी पुल टूटने के मामले पर सोमवार रात एक बैठक की अध्यक्षता की और अधिकारियों से घटना से प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद करने को कहा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 31, 2022, 10:56 PM IST
  • PM मोदी ने बैठक की अध्यक्षता.
  • त्रासदी में 134 लोगों की मौत.
मोरबी पुल हादसा: हाई पावर बैठक की खुद पीएम मोदी की अध्यक्षता, प्रभावितों को हर संभव मदद पर जोर

अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में मोरबी पुल टूटने के मामले पर सोमवार रात एक बैठक की अध्यक्षता की और अधिकारियों से घटना से प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद करने को कहा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि गांधीनगर में राजभवन में हुई बैठक में प्रधानमंत्री को घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्यों के बारे में जानकारी दी गई. प्रधानमंत्री गुजरात के दौरे पर हैं.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि सौराष्ट्र क्षेत्र के मोरबी शहर में रविवार शाम को ब्रिटिश कालीन झूलता पुल के गिरने से हुई त्रासदी में कम से कम 134 लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने यह सुनिश्चित करने पर जोर दिया कि घटना से प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता मिले. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया, ‘मोदी ने राजभवन, गांधीनगर में मोरबी घटना की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की.’ 

विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री को घटनास्थल पर शुरू किए गए राहत और बचाव कार्यों से अवगत कराया गया और घटना से संबंधित सभी पहलुओं पर चर्चा की गई. बैठक में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी, मुख्य सचिव पंकज कुमार और गुजरात के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आशीष भाटिया सहित अन्य शीर्ष अधिकारी शामिल हुए.

जांच में प्रथम दृष्टया क्या सामने आया?
गुजरात के मोरबी में तारों के पुल के टूटने के लिए प्रथम दृष्टया तकनीकी और संरचनात्मक खामियां और रखरखाव संबंधी कुछ कमियां जिम्मेदार हैं. राजकोट रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) अशोक कुमार यादव ने कहा कि घटना से जुड़े सभी पहलुओं की जांच के लिए पुलिस फोरेंसिक विशेषज्ञों और संरचनात्मक इंजीनियर की मदद लेगी. यादव ने कहा, 'हमारी शुरुआती जांच में पता चला है कि तकनीकी और संरचनात्मक संबंधी खामियां इस त्रादसी के लिए जिम्मेदार हैं. इनमें प्रमाणन (की कमी) के साथ-साथ रखरखाव संबंधी कमियां भी शामिल हैं.'

9 लोगों की गिरफ्तारी
घटना के सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि दो मुख्य केबल में से एक के अचानक टूट जाने से संकरे पुल पर खड़े लोग नदी में गिर गए. पुलिस ने मच्छु नदी पर तारों का पुल टूटने के मामले में सोमवार को ओरेवा समूह ग्रुप के चार कर्मियों समेत नौ लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. ब्रिटिश काल के दौरान बने इस पुल के रखरखाव और संचालन का ठेका ओरेवा समूह को मिला था.

यह भी पढ़िएः इमरान खान के कंटेनर से एक्सीडेंट में पत्रकार की मौत, रुक गया 'लॉन्ग मार्च'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़