Haryana New CM: नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ, मनोहर लाल खट्टर के छुए पैर

Haryana CM Naib Singh Saini Oath Ceremony: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपनी राज्य इकाई के प्रमुख नायब सैनी को विधायक समूह का नेता नियुक्त किया. जहां शाम में उन्होंने हरियाणा के नए सीएम के रूप में शपथ ली.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 12, 2024, 05:56 PM IST
  • बीजेपी के नायब सिंह सैनी बने हरियाणा के नए मुख्यमंत्री
  • खट्टर और उनके मंत्रिमंडल ने आज इस्तीफा दे दिया
Haryana New CM: नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ, मनोहर लाल खट्टर के छुए पैर

Haryana CM Naib Singh Saini Oath Ceremony: हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में नायब सैनी ने शपथ ले ली है. अब से थोड़ी देर पहले मनोहर लाल खट्टर ने अपने कैबिनेट मंत्रियों के साथ राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को इस्तीफा सौंप दिया था. जहां अब राज्य को अपना नया सीएम मिल गया है.

सीएम सैनी के शपथ लेने से पहले अब पूर्व सीएम खट्टर के पैर भी छुए. सैनी के साथ पांच लोगों ने मंत्री पद की शपथ ली. कंवरपाल गुर्जर, मूलचंद शर्मा, जेपी दलाल और बनवारी लाल को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है.

 

हरियाणा में राजनीतिक घटनाक्रम मंगलवार दिन से ही चर्चा में है. वहीं, दोपहर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपनी राज्य इकाई के प्रमुख नायब सैनी को विधायक समूह का नेता नियुक्त किया था. अब फिर जहां सैनी को नए मुख्यमंत्री पद की शपथ दिला दी गई है. कुरूक्षेत्र से सांसद और ओबीसी समुदाय के चेहरे सैनी को पिछले साल अक्टूबर में हरियाणा भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया था.

2019 से राज्य में शासन कर रहे सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी-जननायक जनता पार्टी (बीजेपी-जेजेपी) गठबंधन में दरार के बीच मनोहर लाल खट्टर के पद छोड़ने के बाद सैनी को भाजपा के विधायक दल के नेता के रूप में चुना गया था.

हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) गठबंधन टूट गया है. दोनों के भीतर विशेष रूप से आगामी लोकसभा चुनावों से पहले सीट-बंटवारे की व्यवस्था के संबंध में दिक्कतें पैदा हुईं. साथ ही खट्टर को लेकर भी एंटीइंकम्बेंसी के कयास लगाए जा रहे थे. ऐसे में गठबंधन टूटा और अब भाजपा अपना नया सीएम बनाने जा रही है.

किसने पास कितनी सीटें?
वर्तमान में, 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 41 विधायक हैं, जबकि जेजेपी के 10 विधायक हैं. सत्तारूढ़ गठबंधन को सात में से छह निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन प्राप्त है.

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के पास 30 विधायक हैं और इंडियन नेशनल लोकदल तथा हरियाणा लोकहित पार्टी के पास एक-एक सीट है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने राज्य की सभी 10 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़