दिल्ली के भजनपुरा में हनुमान मंदिर और मजार हटाई गई, भारी फोर्स की मौजूदगी में हुई कार्रवाई

दिल्ली के भजनपुरा इलाके में रविवार 2 जुलाई की सुबह लोक निर्माण विभाग (PWD) की ओर से भारी सुरक्षा बलों की मौजूदगी में अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया गया. इस अभियान में इलाके में मौजूद हनुमान मंदिर और मजार को हटाने का काम किया गया. इस दौरान क्षेत्र के एडिशनल डीसीपी सुबोध गोस्वामी ने खुद पूजा-अर्चना और आरती की. इसके बाद ही इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 2, 2023, 11:39 AM IST
  • ड्रोन कैमरे से की गई पूरे इलाके की निगरानी
  • डबल डेकर फ्लाइओवर निर्माण का चल रहा काम
दिल्ली के भजनपुरा में हनुमान मंदिर और मजार हटाई गई, भारी फोर्स की मौजूदगी में हुई कार्रवाई

नई दिल्लीः दिल्ली के भजनपुरा इलाके में रविवार 2 जुलाई की सुबह लोक निर्माण विभाग (PWD) की ओर से भारी सुरक्षा बलों की मौजूदगी में अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया गया. इस अभियान में इलाके में मौजूद हनुमान मंदिर और मजार को हटाने का काम किया गया. इस दौरान क्षेत्र के एडिशनल डीसीपी सुबोध गोस्वामी ने खुद पूजा-अर्चना और आरती की. इसके बाद ही इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया. 

ड्रोन कैमरे से की गई पूरे इलाके की निगरानी
मंदिर और मजार को हटाने के समय किसी भी तरह की कोई भी अप्रिय घटना न हो, इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. पूरे इलाके में दिल्ली पुलिस के जवान मुस्तैदी से तैनात रहे. साथ ही केंद्रीय बलों की भी मौजूदगी रही. इन सबके अलावा पूरे इलाके को ड्रोन कैमरे की निगरानी में भी रखा गया. 

डबल डेकर फ्लाइओवर निर्माण का चल रहा काम
दरअसल, भजनपुरा के इस इलाके में पीडब्ल्यूडी की ओर से डबल डेकर फ्लाइओवर का निर्माण कार्य किया जा रहा है. इस फ्लाइओवर से ऊपर मेट्रो रूट और नीचे सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है. इसी सड़क के बीचों बीच मजार और किनारे पर हनुमान मंदिर होने की वजह से लगातार जाम की समस्या बनी रहती थी. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस तरह के कदम को उठाया गया. 

'पहले ही दिया जा चुका था नोटिस'
इस पूरे मुद्दे पर सीलमपुर के एसडीएम शरत कुमार का कहना है कि यह PWD की सड़क है और पहले ही संबंधित व्यक्तियों को अवैध निर्माण हटाने का नोटिस दिया जा चुका था, लेकिन उन्होंने इसे नहीं हटाया और अंततः आज इसे हटाया गया है. 

'लोगों की जु़ड़ी हुई है आस्था'
वहीं, इस पूरे मामले पर दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने राज्य के उपराज्यपाल वीके सक्सेना पर निशाना साधा और उन्होंने लिखा, 'LG साहब, मैंने कुछ दिनों पहले ही आपसे पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि दिल्ली में मंदिरों एवं अन्य धार्मिक स्थलों को तोड़ने के अपने निर्णय को वापस लें. लेकिन आपने ऐसा नहीं किया और आपके आदेश पर भजनपुरा में एक मंदिर तोड़ दिया गया. मैं एक बार फिर आपसे अनुरोध करती हूं कि दिल्ली में मंदिरों और अन्य धार्मिक स्थलों को न तोड़ा जाए. क्योंकि इससे लोगों की आस्था जुड़ी हुई है.'  

ये भी पढ़ेंः 'शिंदे कैंप' में शामिल हुए आदित्य ठाकरे के करीबी राहुल, उद्धव को बड़ा झटका!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़