गुजरात के इस गांव में 24 घंटे सौर ऊर्जा से आती है बिजली, पीएम मोदी ने की नाम की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि गुजरात की जनता उन्हें पिछले दो दशकों से आशीर्वाद देती रही है और उनकी जाति को देखे बिना उन्हें वोट देती आई है. रविवार को तीन दिवसीय गुजरात दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने 24 घंटे सौर ऊर्जा आपूर्ति वाला गांव घोषित करते हुए ये बातें कहीं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 9, 2022, 07:46 PM IST
  • 2001 से 2014 तक गुजरात के सीएम रहे मोदी
  • सौर ऊर्जा आपूर्ति के लिए भी जाना जाएगा मोढेरा
गुजरात के इस गांव में 24 घंटे सौर ऊर्जा से आती है बिजली, पीएम मोदी ने की नाम की घोषणा

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि गुजरात की जनता उन्हें पिछले दो दशकों से आशीर्वाद देती रही है और उनकी जाति को देखे बिना उन्हें वोट देती आई है. रविवार को तीन दिवसीय गुजरात दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने महेसाना जिले में स्थित मोढेरा को सातों दिन 24 घंटे सौर ऊर्जा आपूर्ति वाला गांव घोषित किया. 

2001 से 2014 तक गुजरात के सीएम रहे मोदी
मोदी ने यहां आयोजित एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘गुजरात की जनता मेरी जाति, मेरी राजनीतिक पृष्ठभूमि को देखे बिना पिछले दो दशक से मुझे अपना आशीर्वाद देती आई है.’ प्रधानमंत्री बनने से पहले मोदी 2001 से 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे थे. 

सौर ऊर्जा आपूर्ति के लिए भी जाना जाएगा मोढेरा
उन्होंने कहा कि मोढेरा को सूर्य मंदिर के लिए जाना जाता था और अब इसे सौर ऊर्जा आपूर्ति के लिए भी जाना जाएगा. यहां जारी सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक मोढेरा देश का पहला गांव है, जहां पर 24 घंटे सौर ऊर्जा की आपूर्ति हो रही है.

यह बिजली यहां के 1300 आवासों और सरकारी कार्यालयों पर लगे सोलर पैनल से उत्पादित हो रही है.

गुजरात में इस साल के अंत में होने हैं चुनाव
गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी शासित गुजरात में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं. यह चुनाव बेहद अहम हैं, क्योंकि भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में सत्ता बरकरार रखना चाहती है, जबकि कांग्रेस राज्य में पिछले 27 साल से सत्ता से बाहर रहने के चलते विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने की उम्मीद लगाए है. 

अपने गुजरात दौरे के दौरान प्रधानमंत्री 14,600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

यह भी पढ़िएः जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तान और जर्मनी के बयानों पर भारत का पलटवार, दिखाया आईना

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़