सरकारी कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, इस राज्य में 5% बढ़ा DA

DA Hike Update: आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी में बताया गया है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई बैठक में सरकार ने कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते (डीए) में पांच प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. इससे राज्य सरकार पर प्रतिवर्ष 1,000 करोड़ रूपए का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 6, 2023, 07:13 PM IST
  • छत्तीसगढ़ सरकार का ताजा फैसला.
  • पेंशन की पात्रता अवधि भी घटाई.
सरकारी कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, इस राज्य में 5% बढ़ा DA

रायपुर. छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले राज्य की भूपेश सरकार ने कर्मचारियों को खुश करने की कोशिश की है. राज्य के शासकीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता पांच फीसदी बढ़ा दिया गया है. वहीं, पेंशन पात्रता की निर्धारित आयु को तीन साल कम कर दिया गया है.

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी में बताया गया है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई बैठक में सरकार ने कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते (डीए) में पांच प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. इससे राज्य सरकार पर प्रतिवर्ष 1,000 करोड़ रूपए का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा. 

पूर्ण पेंशन की पात्रता अवधि भी घटाई गई
इसके साथ ही शासकीय कर्मचारियों की पूर्ण पेंशन की पात्रता अवधि को 33 वर्ष से घटाकर 30 वर्ष कर दिया गया है. स्वैच्छिक सेवा निवृत्ति हेतु अहर्तादायी सेवा की अवधि को 20 से घटाकर 17 वर्ष की गई है.

विषयवार पदों की भर्ती की बाध्यता को हटाए जाने का निर्णय लिया गया
कैबिनेट बैठक में बस्तर और सरगुजा संभाग में शिक्षकों के रिक्त 3,722 एवं सहायक शिक्षकों के 5,577 पद भरने के लिए भर्ती नियम को शिथिल करते हुए स्वीकृत सेटअप में विषयवार पदों की भर्ती की बाध्यता को हटाए जाने का निर्णय लिया गया. राज्य शासन द्वारा आम लोगों को सस्ते दरों पर आवास उपलब्ध कराने के लिए बाजार मूल्य गाइडलाइन की दरों को 30 प्रतिशत घटाया गया है. जिसकी प्रभावशीलता 31 मार्च 2023 तक थी. इस छूट को 31 मार्च 2024 तक बढ़ाने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया.

पीएम मोदी का एक दिवसीय दौरा
सात तारीख को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय छत्तीसगढ़ प्रवास पर रहेंगे. मोदी अपनी यात्रा के दौरान कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे तथा एक सार्वजनिक बैठक को भी संबोधित करेंगे.

ये भी पढ़ें- राम मंदिर के सुरक्षा व्यवस्था में हुआ बड़ा बदलाव, जानें किसे सौंपी गई जिम्मेदारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़