Republic Day Special: गणतंत्र दिवस के रंग में रंगा गूगल डूडल, जानें क्या-क्या है खास

'गूगल' ने गणतंत्र दिवस पर 'हैंड-कट पेपर' कला को प्रदर्शित करता 'डूडल' बनाया और परेड को दर्शाया गया. इस बार के गूगल डूडल में क्या खास है, इस रिपोर्ट में जानिए..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 26, 2023, 09:54 AM IST
  • गणतंत्र दिवस के मौके पर कैसा है गूगल डूडल?
  • नायाब 'डूडल' बनाकर गूगल ने दी शुभकामनाएं
Republic Day Special: गणतंत्र दिवस के रंग में रंगा गूगल डूडल, जानें क्या-क्या है खास

नई दिल्ली: सर्च इंजन 'गूगल' ने भारत के 74वें गणतंत्र दिवस पर 'हैंड-कट पेपर' (हाथ से कागज पर बनाए गए चित्र) कला को प्रदर्शित करने वाला एक नायाब 'डूडल' बना कर देश को शुभकामनाएं दी. इस 'डूडल' में राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट, नॉर्थ ब्लॉक व साउथ ब्लॉक जैसे ऐतिहासिक भवन के साथ-साथ गणतंत्र दिवस की रस्मी परेड को प्रतिबिंबित करने के लिए सेना की टुकड़ी और मोटरसाइकिल पर करतब करते जवान दिखाए गए हैं.

गूगल डूडल में क्या-क्या हुआ?
'हैंड-कट पेपर' कला को प्रदर्शित करने वाले 'डूडल' के आगे गूगल के अंग्रेजी हिज्जे 'जी','ओ','जी','एल' और 'ई' को अंग्रेजी की छोटी वर्णमाला में लिखा गया है. वहीं राष्ट्रपति भवन के गुम्बद के ऊपर एक वृत्त सांकेतिक रूप से 'गूगल' हिज्जे में दूसरे 'ओ' को प्रतिबिंबित कर रहा है.

मोर और पुष्प के आकार की आकृत्तियां इस 'मोनोक्रोम' (श्याम-श्वेत) डूडल को और आकर्षित बना रही है. गूगल की वेबसाइट के अनुसार, 'आज डूडल भारत का गणतंत्र दिवस बना रहा है. इस 'डूडल' को अहमदाबाद के अतिथि कलाकार पार्थ कोठेकर ने बनाया है.'

वेबसाइट पर 'डूडल' बनाने का एक वीडियो
'डूडल' बनाने का एक वीडियो भी वेबसाइट पर साझा किया गया. वीडियो में कोठेकर हाथ से डूडल बनाते नजर आ रहे हैं. कोठेकर ने कहा, 'मैं भारत का एक चित्र दर्शाना चाहता था.'

वेबसाइट पर एक बयान में कहा गया, 'आज का डूडल जटिल रूप से हाथ से एक कागाज पर बनाया गया. गणतंत्र दिवस परेड के कई पलों को इसमें दर्शाया गया है, जिसमें राष्ट्रपति भवन (जहां राष्ट्रपति रहते हैं), इंडिया गेट, सीआरपीएफ (केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल) की एक टुकड़ी और मोटरसाइकिल सवार जवान शामिल हैं.'

भारत ने 26 जनवरी 1950 को अपने संविधान को अपनाने के साथ ही खुद को एक संप्रभु, लोकतांत्रिक और गणतंत्र देश घोषित किया था. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज गणतंत्र दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगी और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी समारोह के मुख्य अतिथि हैं. गणतंत्र दिवस समारोह का समापन 29 जनवरी को 'बीटिंग रिट्रीट' समारोह के साथ होता है.

इसे भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस की परेड़ में पहली बार हो रहा है ऐसा, जानिए 5 खास बातें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़