गौतम अडानी बने दुनिया के तीसरे सबसे बड़े अमीर, एक साल में ही कमाए 60.9 अरब डॉलर

गौतम अडानी दुनिया के तीसरे सबसे बड़े रईस बन गए हैं. दुनिया के पांच सबसे बड़े अरबपतियों की सूची में फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ते हुए गौतम अडानी ने इस स्थान पर अपना कब्जा जमाया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 30, 2022, 10:52 AM IST
  • गौतम अडानी बने दुनिया तीसरे सबसे बड़े रईस
  • साल 2022 में ही कमाए 60 अरब डॉलर से ज्यादा
गौतम अडानी बने दुनिया के तीसरे सबसे बड़े अमीर, एक साल में ही कमाए 60.9 अरब डॉलर

नई दिल्ली: भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस गौतम की संपत्ति में लगातार इजाफा जारी है. अडानी दुनिया के तीसरे सबसे बड़े रईस बन गए हैं. दुनिया के पांच सबसे बड़े अरबपतियों की सूची में फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ते हुए गौतम अडानी ने इस स्थान पर अपना कब्जा जमाया है. 

पहली बार कोई एशियाई बना तीसरा सबसे बड़ा अमीर

ऐसा पहली बार हुआ है कि जब किसी एशियाई ने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी के स्थान पर अपना कब्जा जमाया हो. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स में गौतम अडानी 137 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. 

अडानी से आगे केवल ये दोनों

बता दें कि अडानी से आगे अब केवल दुनिया के सबसे अमीर आदमी और टेस्ला कंपनी के मालिक एलोन मस्क और अमेजन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस ही रह गए हैं. पिछले महीने ही अडानी ने माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिलगेट्स को पीछे छोड़ते हुए चौथे नंबर पर अपना कब्जा जमाया था. 

रॉकेट की स्पीड से बढ़ रही है अडानी की संपत्ति

टॉप 5 अरबपतियों की लिस्ट में केवल गौतम अडानी ही एक ऐसे व्यक्ति हैं जिनकी संपत्ति में इजाफा दर्ज किया गया है. वहीं बाकी के चारों अरबपतियों की नेट वर्थ में गिरावट देखने को मिल रही है. कई सारी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2022 में ही अडानी की संपत्ति में 60.9 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला है.

टॉप 10 से बाहर हुए मुकेश अंबानी

अडानी के सबसे निटतम भारतीय प्रतिद्वंदी मुकेश अंबानी की संपत्ति में भी गिरावट दर्ज की गई है. मुकेश अंबानी गिरावट के साथ टॉप 10 की लिस्ट से ही बाहर निकल गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनियर इंडेक्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया 11वें पायदान पर काबिज हैं. वहीं फेसबुक के सहसंथापक मार्क जुकरबर्ग 20वें स्थान पर खिसक गए हैं. 

यह भी पढ़ें: भारत और चीन के संबंधों पर निर्भर करेगा एशिया का भविष्य: एस. जयशंकर

ट्रेंडिंग न्यूज़