Gandhi Jayanti 2022: बापू की जिंदगी से जुड़े सभी जरूरी सवालों के जवाब जानिए यहां

Gandhi Jayanti 2022: 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती मनाई जाती है. इस दिन उनका जन्म हुआ था. भारत की आजादी के लिए लड़ने वाले बापू को राष्ट्रपिता भी कहा जाता है. महात्मा गांधी ऐसी शख्सियत हुए, जिनसे पूरी दुनिया प्रभावित हुई. गांधी जयंती के उपलक्ष्य में जानिए उनसे जुड़े सवालों के जवाबः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 1, 2022, 05:32 PM IST
  • महात्मा गांधी ने कितनी पढ़ाई की?
  • महात्मा गांधी की मृत्यु कब हुई?
Gandhi Jayanti 2022: बापू की जिंदगी से जुड़े सभी जरूरी सवालों के जवाब जानिए यहां

नई दिल्लीः Gandhi Jayanti 2022: 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती मनाई जाती है. इस दिन उनका जन्म हुआ था. भारत की आजादी के लिए लड़ने वाले बापू को राष्ट्रपिता भी कहा जाता है. महात्मा गांधी ऐसी शख्सियत हुए, जिनसे पूरी दुनिया प्रभावित हुई. उनके सत्य-अहिंसा के सिद्धांत को दुनिया ने सराहा. इसकी बदौलत उन्होंने अंग्रेजों से लोहा लिया. गांधी जयंती के उपलक्ष्य में जानिए उनसे जुड़े सवालों के जवाबः

महात्मा गांधी की कहानी क्या है?
महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी है. उनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. वह वकील, उपनिवेशवाद-विरोधी राष्ट्रवादी और राजनीतिक नैतिकतावादी थे. उन्होंने ब्रिटिश शासन से भारत की स्वतंत्रता के लिए सफल अभियान का नेतृत्व करने के लिए अहिंसक प्रतिरोध का इस्तेमाल किया. उन्होंने लोगों को अपने अधिकारों के लिए लड़ने को प्रेरित भी किया.

महात्मा गांधी के माता-पिता का नाम क्या है?
महात्मा गांधी के पिता करमचंद गांधी और मां पुतली बाई थीं. उनकी पत्नी का नाम कस्तूरबा गांधी था. 14 साल की उम्र में उनका विवाह कर दिया गया था. 

महात्मा गांधी ने कितनी पढ़ाई की?
उन्होंने पोरबंदर से मिडिल और राजकोट से हाई स्कूल किया. दोनों परीक्षाओं में शैक्षणिक स्तर वह साधारण छात्र रहे. मैट्रिक के बाद की परीक्षा उन्होंने भावनगर के शामलदास कॉलेज से उत्तीर्ण की. उनका परिवार उन्हें बैरिस्टर बनाना चाहता था. 19वें जन्मदिन से लगभग एक महीने पहले 4 सितंबर 1888 को वह यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में कानून की पढ़ाई करने और बैरिस्टर बनने के लिए इंग्लैंड चले गए.

महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता क्यों कहा जाता है?
रवींद्र नाथ टैगोर ने मोहनदास करमचंद गांधी को महात्मा माना और उनके पीछे-पीछे पूरा देश यही मानने लगा. गांधी ताउम्र अपने आचरण से महात्मा होने की पात्रता बार-बार अर्जित भी करते रहे. इसी तरह माना जाता है कि 1944 में सुभाषचंद्र बोस ने सिंगापुर रेडियो से एक संदेश प्रसारित करते हुए उन्हें राष्ट्रपिता का नाम दिया था.

महात्मा गांधी की मृत्यु कब और कैसे हुई?
30 जनवरी 1948 को नई दिल्ली के बिड़ला भवन में नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की गोली मारकर हत्या कर दी. राजघाट में महात्मा गांधी की समाधि है.

यह भी पढ़िएः कांग्रेस से बड़ी खबर, मल्लिकार्जुन खड़गे ने नेता प्रतिपक्ष पद से दिया इस्तीफा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़