2024 चुनाव: क्या पंजाब में होगा आप-कांग्रेस में समझौता! सबकी निगाहें केजरीवाल की तीन दिवसीय यात्रा पर

पंजाब में कुल 13 लोकसभा सीटें हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान सबसे ज्यादा सीटें कांग्रेस ने जीती थीं. तब कांग्रेस की कमान कैप्टन अमरिंदर सिंह के हाथों में थी जो अब पार्टी से नाता तोड़ चुके हैं. कांग्रेस ने राज्य में 8 सीटों पर जीत हासिल की थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 13, 2023, 05:50 PM IST
  • पंजाब की यात्रा पर हैं केजरीवाल.
  • इस हफ्ते हो सकती है CWC की बैठक.
2024 चुनाव: क्या पंजाब में होगा आप-कांग्रेस में समझौता! सबकी निगाहें केजरीवाल की तीन दिवसीय यात्रा पर

नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी और कांग्रेस दोनों ही दल विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के घटक दल हैं. सीट शेयरिंग फॉर्मूले को लेकर अगर दोनों पार्टियों में विशेष रूप से बात हो सकती है तो वो राज्य पंजाब और दिल्ली हैं. हालांकि कई ऐसे अन्य राज्य भी जहां कांग्रेस पुरानी पार्टी तो लेकिन आप ने वहां जड़े जमानी शुरू कर दी हैं. इनमें गुजरात जैसा राज्य शामिल है. खैर तो अभी बात करते हैं पंजाब की. 

कांग्रेस और आप ने नेताओं ने जताई 'अनिच्छा'
कुछ ही दिनों पर दिल्ली में सातों सीट पर कांग्रेसी तैयारी की बातें सामने आई थीं. इसे लेकर आम आदमी पार्टी ने भी तीखी प्रतिक्रिया दी थी. इधर पंजाब में भी कांग्रेस के भीतर आप विरोधी कुछ सुर सुनाई दिए हैं. अगर कांग्रेसी नेताओं की बात करें तो राज्य में दो दिग्गजों ने आप के साथ गठबंधन को लेकर अनिच्छा जाहिर की है. राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा और राज्य कांग्रेस चीफ अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने सार्वजनिक रूप से आप के साथ समझौता न करने की इच्छा जताई है. 

इसके जवाब में राज्य के मुख्यमंत्री और आप नेता भगवंत मान ने कुछ इसी भाषा में जवाब दिया. उन्होंने साफ कहा कि प्रदेश में आम आदमी पार्टी सभी 13 सीटों पर लड़ और जीत सकने में पूरी तरह सक्षम है. 

अरविंद केजरीवा की यात्रा और CWC की बैठक पर निगाहें
अब दोनों पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग की बातों को लेकर सभी निगाहें अरविंद केजरीवाल की पंजाब यात्रा पर है. केजरीवाल 13 से 15 सितंबर तक पंजाब की यात्रा पर हैं. इसके अलावा कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक भी सप्ताहांत में हो सकती है. दोनों पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर इस बैठक भी निगाहें बनी हुई हैं. 

2019 में कांग्रेस ने जीती थीं सबसे ज्यादा सीटें, आप को मिली थी केवल 1
पंजाब में कुल 13 लोकसभा सीटें हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान सबसे ज्यादा सीटें कांग्रेस ने जीती थीं. तब कांग्रेस की कमान कैप्टन अमरिंदर सिंह के हाथों में थी जो अब पार्टी से नाता तोड़ चुके हैं. कांग्रेस ने राज्य में 8 सीटों पर जीत हासिल की थी. इसके अलावा शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी ने दो-दो सीटों जीत हासिल की थी. आम आदमी पार्टी को राज्य में केवल एक सीट पर जीत मिली थी. वर्तमान सीएम भगवंत मान ने तब संगरूर सीट से जीत हासिल की थी. 

ये भी पढ़ें- Jammu-Kashmir: चीन को पछाड़ने की तैयारी, 90 प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़