चाइनीज मटर...मौत का गटर !

भारत-नेपाल सीमा पर रक्सौल बॉर्डर के पनटोका में नदी के जरिए चाइनीज मटर की खेप भारतीय सीमा में पहुंचाई जा रही है. लोग पहले सिर पर मटर की बोरियां लादकर नदी पार करते हैं और फिर उसे साइकिल पर लादकर बिहार की रक्सौल मंडी तक पहुंचाया जाता है.

Written by - Sandeep Kumar | Last Updated : Nov 24, 2020, 10:22 AM IST
  • तस्करी रोकने में नाकाम प्रशासन
  • नेपाल से चाइनीज मटर की तस्करी
चाइनीज मटर...मौत का गटर !

नई दिल्ली: सरहद पार से चीन हर रोज नई-नई साजिशें रचता है लेकिन इस बार उसने कैंसर वाली साजिश रची है. जी हां, चीन से भारतीय सीमा में चोरी-छिपे ऐसा मटर आ रहा है जो कैंसर को दावत दे सकता है. किचेन में कैंसर वाला मटर पहुंचाने की इस चाइनीज साजिश का जरिया बना है नेपाल.

भारत-नेपाल सीमा पर रक्सौल बॉर्डर के पनटोका में नदी के जरिए चाइनीज मटर की खेप भारतीय सीमा में पहुंचाई जा रही है. लोग पहले सिर पर मटर की बोरियां लादकर नदी पार करते हैं और फिर उसे साइकिल पर लादकर बिहार की रक्सौल मंडी तक पहुंचाया जाता है.

नेपाल से चाइनीज मटर की तस्करी

चीन से ये सूखा मटर तस्करी कर नेपाल के रास्ते बिहार के रक्सौल लाया जा रहा है. चीन से केरूंग, तातोपनी, खासा बॉर्डर के जरिए ये मटर नेपाल पहुंचता है. रोज नेपाल से चाइनीज मटर की 5 हजार बोरियां तस्करी कर रक्सौल लाई जा रही हैं. नेपाल में इस चाइनीज मटर की कीमत महज 30 रुपए किलो है जो रक्सौल पहुंचता है तो इसका भाव 80 रुपए प्रति किलो हो जाता है. आलम ये है कि सस्ते के चक्कर में ये मटर हिन्दुस्तान में घर-घर तक पहुंच रहा है लेकिन इस मटर में छिपी हुई चाइनीज साजिश से लोग अनजान हैं. 

क्लिक करें- Bihar: नीतीश का अनोखा समर्थक, CM बनने की खुशी में काट डाली 4 अंगुलियां

चीन से जो मटर आ रहा है, वो दरअसल एक तरह से जहर है. कहा जा रहा है कि इस मटर में केमिकल मिला हुआ है जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. यहां तक कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां तक होने का खतरा पैदा होता है. नेपाल के जरिए आने वाला ये चाइनीज मटर, सामान्य मटर की तुलना में ज्यादा सख्त है. इसका इस्तेमाल करने वाले लोग बताते हैं कि ये मटर जल्दी गलता नहीं और अच्छी तरह से पकता नहीं है. चाइनीज मटर के सही से नहीं पकने पर लोगों को अब साजिश का आभास होने लगा है.

तस्करी रोकने में नाकाम प्रशासन

हैरानी की बात ये है कि रात छोड़िए, ये चाइनीज मटर दिन के उजाले में भारतीय सीमा में धड़ल्ले से आ रहा है. न कहीं कोई रोकटोक है और न ही किसी तरह की कोई सख्ती. चाइनीज मटर लेकर तस्करों का काफिला थाने के सामने से गुजरता है लेकिन इन्हें रोका नहीं जाता. पुलिस-प्रशासन और सुरक्षाकर्मियों की नाकामी साफ तौर पर दिखती है.

सवाल ये उठता है कि जब सभी को ये मालूम है कि चीन से नेपाल होते हुए साजिश वाला मटर भारत में आ रहा है तो फिर इस पर रोक क्यों नहीं लग रही ? क्या चंद पैसों के लालच में कैंसर को न्योता देने वाले इस चाइनीज मटर को भारत में आने का रास्ता दिया जा रहा है? इसका जवाब ढूंढा जाना जरूरी है नहीं तो ये चाइनीज साजिश देश को बीमार, बहुत बीमार बना देगी.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ट्रेंडिंग न्यूज़