'राहुल गांधी ने वीर सावरकर का किया अपमान', तो सियासी गलियारे में मचा कोहराम

सांसदी जाने के बाद राहुल गांधी ने कहा कि वह सावरकर नहीं हैं और माफी नहीं मांगेंगे. उनके इस बयान पर नया बवाल शुरू हो गया है. महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा है कि राहुल गांधी को सावरकर का अपमान करने के लिए दंडित किया जाना चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 25, 2023, 07:54 PM IST
  • राहुल गांधी को दंडित करने की मांग
  • सावरकर पर बयान को लेकर नया बवाल
'राहुल गांधी ने वीर सावरकर का किया अपमान', तो सियासी गलियारे में मचा कोहराम

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दावा किया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदाय और हिंदुत्व विचारक विनायक दामोदर सावरकर का अपमान किया है और उन्हें ‘दंडित’ किया जाना चाहिए. विधानसभा में विपक्ष की ओर से ‘पिछले सप्ताह’ लाए गए प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए शिंदे ने कहा कि राहुल गांधी को जिस कानून के तहत संसद सदस्य के तौर पर अयोग्य करार दिया गया है, उसे कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार ने बनाया था और मोदी सरकार ने उसे महज लागू किया है.

शिंदे ने पूछा- राहुल गांधी खुद को क्या समझते हैं?
मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा, 'राहुल गांधी दोषी करार दिए गए और स्वत: लोकसभा सदस्य के तौर पर अयोग्य हो गए, लेकिन वह लगातार विनायक दामोदर सावरकर का यह कहकर अपमान कर रहे हैं कि वह सावरकर नहीं हैं, जो माफी मांगें. वह खुद को क्या समझते हैं? उन्हें दंडित किया जाना चाहिए.'

'मोदी उपनाम' वाली टिप्पणी पर 2019 के आपराधिक मानहानि मामले में बुधवार को सूरत की एक अदालत ने राहुल गांधी को दोषी ठहराया और दो साल जेल की सजा सुनाई. हालांकि, सजा 30 दिन के लिए निलंबित कर जमानत दे दी ताकि वह फैसले को चुनौती दे सकें. एक दिन बाद, लोकसभा सचिवालय ने एक अधिसूचना में कहा कि लोकसभा की सदस्यता से उनकी अयोग्यता दोषसिद्धि की तारीख 23 मार्च से प्रभावी होगी.

शिंदे ने कहा कि राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री को निशाना बनाकर ओबीसी समुदाय का अपमान किया है. उन्होंने कहा, 'सावरकर देशभक्त हैं. क्यों देशभक्त का अपमान?महाराष्ट्र प्रधानमंत्री मोदी और सावरकर का अपमान बर्दाश्त नहीं करेगा. लोग उन्हें (राहुल गांधी) महाराष्ट्र की सड़कों पर चलने नहीं देंगे.'

वीर सावरकर पर राहुल गांधी ने की ये टिप्पणी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि वह वीर सावरकर नहीं हैं और न ही माफी मांगेंगे. मानहानि के एक मामले में दोषी ठहराए जाने व संसद से निष्कासन के एक दिन बाद यहां एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा, मैं गांधी हूं, सावरकर नहीं और गांधी परिवार माफी नहीं मांगता.

वायनाड के पूर्व सांसद ने विपक्ष को समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि उनकी अयोग्यता नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के खिलाफ एक हथियार होगी. राहुल गांधी ने कहा, मुझे खुशी है कि उन्होंने अब तक का सबसे अच्छा उपहार दिया है. उन्होंने कहा कि देश ने मुझे प्यार और सम्मान दिया है और आरोप लगाया कि उनकी अयोग्यता इसलिए है क्योंकि प्रधानमंत्री संसद में उनके अगले भाषण से डरे हुए हैं.

राहुल गांधी ने गौतम अडानी को बताया भ्रष्ट
उन्होंने कहा कि उनकी अयोग्यता का सीधा संबंध प्रधानमंत्री से है, जो नहीं चाहते कि वह अडानी समूह के साथ अपने संबंधों के बारे में बोलें. राहुल ने कहा कि जनता जानती है कि गौतम अडानी भ्रष्ट हैं और अब सवाल यह है कि मोदी उन्हें तमाम जांचों से क्यों बचा रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि वह डरे हुए नहीं हैं और मोदी-अडानी संबंधों के बारे में सवाल पूछना बंद नहीं करेंगे.

उन्होंने कहा, मैं पीछे नहीं हटने वाला हूं और सिद्धांत पर कायम रहूंगा और अगर मैं जीवन भर के लिए अयोग्य भी हो जाता हूं, तो भी मैं सवाल उठाता रहूंगा और लोगों के लिए लड़ता रहूंगा.

इसे भी पढ़ें- अमृतपाल पर कार्रवाई के लिए क्या है पंजाब सरकार का प्लान? केजरीवाल ने कर दिया खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़