एक राष्ट्र, एक वर्दी, PM Modi ने देश के लिए दिया नया मंत्र

राज्यों के गृह मंत्रियों के आयोजित दो दिवसीय चिंतन शिविर को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने एक राष्ट्र एक वर्दी का विचार प्रस्तुत किया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 28, 2022, 07:50 PM IST
  • PM Modi ने देश को दिया नया मंत्र
  • हरियाणा में दिया एक राष्ट्र एक वर्दी का विचार
एक राष्ट्र, एक वर्दी, PM Modi ने देश के लिए दिया नया मंत्र

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को पुलिस के लिए एक राष्ट्र, एक वर्दी का विचार प्रस्तुत किया. उनका यह विचार नागरिक केंद्रित सेवाओं के लिए उनकी सरकार की एक और योजना की तरह है. पीएम मोदी हरियाणा के सूरजकुंड में राज्य के गृह मंत्रियों को संबोधित कर रहे थे. 

क्या का पीएम मोदी ने

राज्यों के गृह मंत्रियों के आयोजित दो दिवसीय चिंतन शिविर को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह उनकी तरफ से एक विचार मात्र है और वह इसे राज्यों पर थोपने का प्रयास नहीं कर रहे हैं. उन्होंने कहा, पुलिस के लिए एक राष्ट्र, एक वर्दी सिर्फ एक विचार है. मैं यह आप सभी पर थोपने की कोशिश नहीं रहा. इसके बारे में आप सोचिए. यह 5, 50 या सौ सालों में हो सकता है. लेकिन हमें इसके बारे में विचार करना चाहिए.

बन सकेंगे क्वालिटी प्रोडक्ट

PM ने कहा कि इससे न केवल गुणवत्तापूर्ण उत्पादों का विनिर्माण सुनिश्चित होगा क्योंकि उनका बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इससे कानून प्रवर्तन कर्मियों को एक आम पहचान भी मिलेगी और लोग उन्हें देश में कहीं भी पहचान सकेंगे. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका मानना है कि देश भर में पुलिस की पहचान एक जैसी हो सकती है.

देश में चल रहीं ये योजनाएं

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका मानना है कि देश भर में पुलिस की पहचान एक जैसी हो सकती है. केंद्र सरकार इससे पहले, एक राष्ट्र, एक मोबिलिटी कार्ड, एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड, एक राष्ट्र, एक सांकेतिक भाषा और एक राष्ट्र, एक ग्रिड जैसी योजनाएं आरंभ कर चुकी है. एक राष्ट्र, एक कार्ड लोगों को मेट्रो सेवाओं और देश भर में टोल टैक्स सहित कई प्रकार के परिवहन शुल्क का भुगतान करने में सक्षम करता है. इसी प्रकार सरकार ने एक देश, एक राशन कार्ड योजना की शुरुआत की थी. 

यह भी पढ़ें: चुनाव से पहले किसानों को गुजरात सरकार की बड़ी राहत, 630 करोड़ के पैकेज का ऐलान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़