Assembly Elections 2023: इस दिन तारीखों का एलान करेगा चुनाव आयोग, 5 राज्यों में होगी वोटिंग

Assembly Elections 2023 Date: 5 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मध्यप्रदेश और राजस्थान दौरा है. चुनावों की घोषणा इसके बाद ही होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 4, 2023, 04:14 PM IST
  • 5 अक्टूबर के बाद होगी तारीखों की घोषणा
  • साल के अंत तक 5 राज्यों में चुनाव होने हैं
Assembly Elections 2023: इस दिन तारीखों का एलान करेगा चुनाव आयोग, 5 राज्यों में होगी वोटिंग

नई दिल्ली: Assembly Elections 2023 Date: इस साल देश के 5 राज्यों में चुनाव होने हैं. सबको चुनावों की तारीखों के एलान का इंतजार है. निर्वाचन आयोग की तैयारियां भी अंतिम चरण में पहुंच चुकी हैं. माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के 5 अक्टूबर के दौरे के बाद तारीखों की घोषणा हो सकती है. दरअसल, 5 अक्टूबर को पीएम मोदी की मध्य प्रदेश और राजस्थान में जनसभाएं हैं. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि इसके बाद कभी भी चुनाव आयोग तारीखों की आधिकारिक घोषणा कर सकता है. 

कहां-कहां होने हैं चुनाव
इस साल दिसबंर तक राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव होने हैं. राजस्थान (Rajasthan) विधानसभा का कार्यकाल का 14 जनवरी 2024 को खत्म हो जाएगा. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का 3 जनवरी, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) का 6 जनवरी 2024, तेलंगाना (Telangana) का 16 जनवरी 2024 और मिजोरम (Mizoram) में 17 दिसंबर 2023 को खत्म होना है. इससे पहले सरकार का गठित होना जरूरी है. 

कब होगा तारीखों का एलान
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो निर्वाचन आयोग की टीम फिलहाल तेलंगाना दौर पर है. यह दौरा 5 अक्टूबर तक रहेगा. इसके बाद 6 से 9 अक्टूबर के बीच चुनावों की तारीख का एलान हो सकता है. मुख्य चुनाव आयोग राजीव कुमार के नेतृत्व में 17 सदस्यों की टीम तैयारियों का जायजा लेने लिए मंगलवार को तेलंगाना के हैदराबाद पहुंची है.

ये भी पढ़ें- 2024 में केरल में क्या होगी रणनीति? RSS चीफ मोहन भागवत करेंगे राज्य का दौरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़