यूपी-हरियाणा में हिली धरती, जानिए कितनी तीव्रता का था भूकंप

Earthquake: हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शुक्रवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस संबंध में राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने जानकारी दी. हालांकि, भूकंप अधिक तीव्रता का नहीं था, लेकिन लगातार धरती हिलने से लोग चिंतित जरूर हो रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2023, 05:52 AM IST
  • उत्तर प्रदेश के शामली में था भूकंप का केंद्र
  • भूकंप के चलते नुकसान की कोई खबर नहीं
यूपी-हरियाणा में हिली धरती, जानिए कितनी तीव्रता का था भूकंप

नई दिल्लीः Earthquake: हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शुक्रवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस संबंध में राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) ने जानकारी दी. हालांकि, भूकंप अधिक तीव्रता का नहीं था, लेकिन लगातार धरती हिलने से लोग चिंतित जरूर हो रहे हैं.

यूपी के शामली में था भूकंप का केंद्र
राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि शुक्रवार रात नौ बजकर 31 मिनट पर आये भूकंप का केंद्र पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शामली में स्थित था. एनसीएस ने कहा, ‘शुक्रवार को भारतीय समयानुसार रात नौ बजकर 31 मिनट पर आए 3.2 की तीव्रता के भूकंप का केंद्र उत्तर प्रदेश के शामली में 29.41 अक्षांश और 77.26 देशान्तर पर पांच किलोमीटर की गहराई पर था.’ 

 

भूकंप के चलते नुकसान की कोई खबर नहीं
भूकंप के चलते जानमाल के नुकसान के बारे में कोई शुरुआती जानकारी नहीं है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप के झटके काफी सामान्य थे. इसकी वजह से किसी तरह का नुकसान नहीं देखने को मिला है.

दिल्ली-एनसीआर में महसूस हुए थे तेज झटके
बता दें कि इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में भी कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तब देहरादून से लेकर दिल्ली तक धरती डोली थी.

जनवरी में भी आया था भूकंप
इससे पहले बीती 5 जनवरी को भी दिल्ली-एनसीआर में धरती हिली थी. तब भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई थी. इसका केंद्र अफगानिस्तान के हिंदुकुश में था. भूकंप की वजह से नेपाल में कुछ घरों को भी नुकसान झेलना पड़ा था.

यह भी पढ़िएः World Cancer Day: कैंसर होने से पहले शरीर देने लगता है संकेत, पहचान कर सही समय पर शुरू करें इलाज

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़