E- Cigarettes पर बैन के बावजूद दुकानों पर हो रही बिक्री, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों को लिखा पत्र

E Cigarettes Ban: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ‘ई-सिगरेट’ पर लगे सरकारी प्रतिबंध का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए राज्यों को पत्र लिखा है. मंत्रालय ने पत्र में चिंता व्यक्त की है कि ये उपकरण अब भी ऑनलाइन माध्यमों और स्थानीय विक्रेताओं के पास उपलब्ध हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 15, 2023, 09:17 PM IST
  • बैन के बाद भी दुकानों पर बिक रही ई-सिगरेट
  • केंद्र सरकार ने ई-सिगरेट की बिक्री पर लगाया बैन
E- Cigarettes पर बैन के बावजूद दुकानों पर हो रही बिक्री, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों को लिखा पत्र

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ‘ई-सिगरेट’ पर लगे सरकारी प्रतिबंध का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए राज्यों को पत्र लिखा है. मंत्रालय ने पत्र में चिंता व्यक्त की है कि ये उपकरण अब भी ऑनलाइन माध्यमों और स्थानीय विक्रेताओं के पास उपलब्ध हैं. 

बैन के बाद भी दुकानों पर बिक रही ई-सिगरेट

मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे एक पत्र में कहा है कि ‘ई-सिगरेट’ जैसे उपकरणों को शिक्षण संस्थानों के पास दुकानों/स्टेशनरी स्टोर पर बेचे जाने की भी सूचना मिली है, जिसके परिणामस्वरूप छोटे बच्चों को ऐसे उत्पाद आसानी से मिल जाते हैं. 

केंद्र सरकार ने ई-सिगरेट की बिक्री पर लगाया बैन

मंत्रालय ने रेखांकित किया कि केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट (उत्पादन, निर्माण, निर्यात, आयात, ढुलाई, बिक्री, वितरण, भंडारण व विज्ञापन) निषेध अधिनियम, 2019 के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट और इस तरह के उपकरणों पर प्रतिबंध लगा रखा है. 

यह भी पढ़िए: Azam Khan के बेटे अब्दुल्ला आजम की छीनी विधायकी, स्वार सीट पर 6 महीनों में होगा उपचुनाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़