Bihar में डेंगू का कहर, टूटा रिकॉर्ड, पटना में डेंगू के 5529 नए मरीज

बिहार में छठ पर्व के गुजरने के बाद डेंगू मरीजों की संख्या में भले कमी आई हो लेकिन अभी भी डेंगू का कहर जारी है. पटना सहित राज्य के विभिन्न इलाकों में डेंगू मरीज मिल रहे हैं. इस साल सरकारी आंकड़ों पर गौर करें तो डेंगू ने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 3, 2022, 07:25 PM IST
  • पटना जिले में मिले 5,529 डेंगू के नये मरीज
  • हर रोज सामने आ रहे कोरोना के 100 नए मरीज
Bihar में डेंगू का कहर, टूटा रिकॉर्ड, पटना में डेंगू के 5529 नए मरीज

पटना: बिहार में छठ पर्व के गुजरने के बाद डेंगू मरीजों की संख्या में भले कमी आई हो लेकिन अभी भी डेंगू का कहर जारी है. पटना सहित राज्य के विभिन्न इलाकों में डेंगू मरीज मिल रहे हैं. इस साल सरकारी आंकड़ों पर गौर करें तो डेंगू ने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. एक साथ इतने डेंगू के मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग भी सकते में हैं. बताया जाता है कि डेंगू के मरीज मिलने के बाद उसके घरों के आसपास एंटी लार्वा की फॉगिंग कराई जा रही है.

पटना जिले में मिले 5,529 डेंगू के नये मरीज 

सरकारी आंकड़े स्वास्थ्य विभाग के हैं, जबकि हकीकत यह है कि निजी अस्पतालों में भी काफी संख्या में बुखार से पीड़ित मरीज उपचार करा रहे हैं, जिसमें डेंगू के संदिग्ध लक्षण हैं. कई मरीज घर में ही रहकर इलाज करा रहे हैं.

पटना जिले में डेंगू बीमारी का प्रकोप इतना अधिक है कि इसने अपना बीते छह साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. साल 2016 से 2021 के बीच वर्ष 2019 में 2905 मरीज मिले थे, जिसका रिकॉर्ड जिले में 10 दिन पहले ही टूट चुका है. अब तक जिले में 5529 डेंगू के नये मरीज मिल चुके हैं.

हर रोज सामने आ रहे कोरोना के 100 नए मरीज

एक अनुमान के मुताबिक, वर्तमान में भी पटना जिले में रोजाना 100 से अधिक नये मरीज चिन्हित किये जा रहे हैं. पटना के अस्पतालों पीएमसीएच, आइजीआइएमएस, एनएमसीएच के डेंगू वार्ड में अभी भी डेंगू के मरीज भर्ती हैं.

पटना के सिविल सर्जन डॉ के के राय का कहना है कि वर्तमान में डेंगू के मामले मिल रहे हैं, लेकिन संख्या में अब कमी आ रही है. चिकित्सकों का मानना है कि मौसम में ठंडक के बढ़ने के बाद मरीजों की संख्या में कमी आयेगी.

यह भी पढ़िए: मोरबी हादसे के बाद ये राज्य सरकार हुई अलर्ट, जारी किया सभी पुलों के सेफ्टी ऑडिट का आदेश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़