Pollution: दिल्ली बना गैस चैंबर! 5वीं तक के स्कूल बंद हुए, जानें और क्या प्रतिबंध लगे?

 Delhi Pollution: दिल्ली के कई इलाकों में शुक्रवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 500 पार चला गया. आनंद विहार में तो AQI 865 तक पहुंच गया है. नोएडा सेक्टर 62 में AQI 558 और आरके पुरम में 578 पर पहुंच गई है. जबकि 300 से ऊपर का रेजं डेंजरस कैटेगरी में आ जाता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 3, 2023, 10:34 AM IST
  • दो दिन के लिए 5वीं तक के स्कूलों बंद
  • पराली का जलना है बड़ा कारण
Pollution: दिल्ली बना गैस चैंबर! 5वीं तक के स्कूल बंद हुए, जानें और क्या प्रतिबंध लगे?

नई दिल्ली: Delhi Pollution: राजधानी दिल्ली की आबोहवा जहरीली हो गई है. बढ़ते प्रदूषण स्तर के साथ हवा की गुणवत्ता लगातार घटती जा रही है. कई इलाकों में शुक्रवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 500 पार चला गया. आनंद विहार में तो AQI 865 तक पहुंच गया है. नोएडा सेक्टर 62 में AQI 558 और आरके पुरम में 578 पर पहुंच गई है. जबकि 300 से ऊपर का रेजं डेंजरस कैटेगरी में आ जाता है. हालात को देखते हुए दिल्ली में दो दिन के लिए 5वीं तक के स्कूलों को बंद कर दिया गया है.

ये प्रतिबंध लागू हुए
कमीशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट (CAQM) ने दिल्ली-NCR में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के तीसरे चरण लागू कर करते हुए कई प्रतिबंध लगा दिए हैं. जब AQI 401 से 450 के बीच हो जाता गई, तब GRAP का तीसरा स्टेज लागू किया जाता है. इसके तहत कुछ इलाकों में गैर-जरूरी निर्माण और तोड़फोड़ को रोक दिया जाता है. BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल चौपहिया वाहनों को प्रतिबंधित कर दिया जाता है. होटल और ढाबो में कोयले और भट्टी के इस्तेमाल को भी रोक दिया जाता है. 

पराली से बने खराब हालात
दिल्ली के पास हरियाणा और पंजाब में पराली जालने के कारण भी प्रदूषण का स्तर बिगड़ता जा रहा है. अब तक पराली जलाने के करीब 2500 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. इस कारण नोएडा, गुरुग्राम और दिल्ली में धुंध छा जाती है. अभी दिवाली त्योहार भी आने वाला है. ऐसे में आगामी दिनों में हालात और बिगड़ सकते हैं. 

बारिश न होना भी बड़ा कारण
वैज्ञानिकों का दावा है कि प्रदूषण का स्तर कम बारिश के कारण बढ़ा है. इस साल अक्टूबर में सिर्फ एक दिन बारिश हुई, वह भी 5.4 मिमी ही. जबकि अक्टूबर 2022 में 6 दिन में 129 मिमी बारिश हुई थी. इससे पहले अक्टूबर 2021 में 7 दिन 123 मिमी बारिश हुई थी.

ये भी पढ़ें- IIT BHU में गन पॉइंट पर कपड़े उतरवाए, जबरन Kiss किया, Video बनाकर ले गए...कैंपस बंद!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़