Delhi-Mumbai Expressway: 2 घंटे में दिल्ली से जयपुर, 12 घंटे में मुंबई, बदल जाएगी लाखों गाड़ियों की रफ्तार

Delhi-Mumbai Expressway Details: दिल्ली से मुंबई के बीच यह 8 लेन का एक्सप्रेसवे 1380 किमी लंबा होगा. यह एक्सप्रेसवे सिर्फ दिल्ली से मुंबई की यात्रा के समय को ही कम नहीं करेगा बल्कि बीच में पड़ने वाले कई छोटे शहरों और गांवों को भी लाभ पहुंचाएगा. 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 11, 2023, 03:31 PM IST
  • कल देश को समर्पित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी.
  • नितिन गडकरी ने शेयर की हैं तस्वीरें.
Delhi-Mumbai Expressway: 2 घंटे में दिल्ली से जयपुर, 12 घंटे में मुंबई, बदल जाएगी लाखों गाड़ियों की रफ्तार

नई दिल्ली. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. इन तस्वीरों में सड़कों की लोग खूब सराहना कर रहे हैं. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का दावा है कि एक बार पूरा हो जाने पर एक्सप्रेसवे के जरिए देश की राजधानी से आर्थिक राजधानी का सफर महज 12 घंटे का रह जाएगा. दिल्ली से मुंबई के बीच यह 8 लेन का एक्सप्रेसवे 1380 किमी लंबा होगा. यह एक्सप्रेसवे सिर्फ दिल्ली से मुंबई की यात्रा के समय को ही कम नहीं करेगा बल्कि बीच में पड़ने वाले कई छोटे शहरों और गांवों को भी लाभ पहुंचाएगा. 

कल देश को समर्पित करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. मोदी दौसा में 18,100 करोड़ रुपये से अधिक लागत की सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. नितिन गडकरी ने दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड से संबंधित कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं.

12,150 करोड़ रुपये की लागत से बना दिल्ली-दौसा खंड
दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे का दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड 246 किलोमीटर लंबा है, जिसे 12,150 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है. इस खंड के चालू हो जाने से दिल्ली से जयपुर का यात्रा समय पांच घंटे से कम होकर लगभग साढ़े तीन घंटे रह जाएगा.

आर्थिक विकास में निभाएगा बड़ी जिम्मेदारी
इस खंड के खुलने से पूरे क्षेत्र में आर्थिक विकास को भी बल मिलेगा. अपने कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री 247 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की भी आधारशिला रखेंगे, जिन्हें 5,940 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जाना है.

6 राज्यों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेसवे
दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस-होगा, जिसकी कुल लंबाई 1,386 किलोमीटर है. इसके बन जाने से दिल्ली और मुम्बई के बीच की यात्रा दूरी में 12 प्रतिशत की कमी आएगी और सड़क की लंबाई 1,424 किलोमीटर से कम होकर 1,242 किलोमीटर रह जाएगी. यात्रा के समय में भी 50 प्रतिशत की कमी आयेगी. पहले जहां यात्रा में 24 घंटे लगते थे, वहीं अब 12 घंटे लगेंगे. यह एक्सप्रेस-वे छह राज्यों – दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा तथा कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत जैसे मुख्य शहरों को जोड़ेगा.

यह भी पढ़िएः इस दिन होगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़