Delhi Budget: वित्त मंत्री आतिशी ने किया बड़ा ऐलान, महिलाओं को हर महीने इतने रुपये देगी केजरीवाल सरकार

Delhi Budget 2024-25: दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने सोमवार को राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 76,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. अपने पहले बजट भाषण में आतिशी ने कहा कि सरकार राम राज्य के सपने को साकार करने की कोशिश कर रही है. उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि कैसे आप आम आदमी पार्टी सरकार के पिछले 10 साल के कार्यकाल में दिल्ली की तस्वीर बदली है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2024, 12:47 PM IST
  • महिलाओं को हर महीने सम्मान राशि दी जाएगी
  • बदलती दिल्ली की तस्वीर पेश कर रही हूं: आतिशी
Delhi Budget: वित्त मंत्री आतिशी ने किया बड़ा ऐलान, महिलाओं को हर महीने इतने रुपये देगी केजरीवाल सरकार

नई दिल्लीः Delhi Budget 2024-25: दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने सोमवार को राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 76,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. अपने पहले बजट भाषण में आतिशी ने कहा कि सरकार राम राज्य के सपने को साकार करने की कोशिश कर रही है. उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि कैसे आप आम आदमी पार्टी सरकार के पिछले 10 साल के कार्यकाल में दिल्ली की तस्वीर बदली है. 

महिलाओं को हर महीने सम्मान राशि दी जाएगी

बजट में आतिशी ने महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की है. उन्होंने दिल्ली सरकार मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत 18 साल से इससे अधिक आयु की सभी महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपये देने का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि दिल्ली की आबादी देश की कुल जनसंख्या का महज 1.55 प्रतिशत है लेकिन देश की जीडीपी में दिल्ली का योगदान दोगुने से ज्यादा है.

 

‘बदलती दिल्ली की तस्वीर पेश कर रही हूं’

वित्त मंत्री आतिशी ने बजट में शिक्षा क्षेत्र के लिए 16,396 करोड़ रुपये के आवंटन का प्रस्ताव रखा. उन्होंने कहा, ‘यह गौरव की बात है कि अरविंद केजरीवाल सरकार अपना 10वां बजट पेश कर रही है. मैं सिर्फ 10वां बजट नहीं, बल्कि बदलती दिल्ली की तस्वीर पेश कर रही हूं. केजरीवाल आशा की किरण बनकर आए. हम सभी राम राज्य से प्रेरित हैं. हम राम राज्य के सपने को साकार करने के लिए मेहनत से काम कर रहे हैं.’

दिल्ली सरकार ने 2024-25 के बजट में शिक्षा के लिए 16,396 करोड़ रुपये आवंटित किए. वहीं स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 8,685 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. 

उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार विश्वविद्यालयों और आईटीआई में ‘बिजनेस ब्लास्टर’ योजना क्रियान्वित करेगी. इसके लिए बजट में 15 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़