दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी, 64 दिनों बाद खुल रहा है यह फ्लाईओवर

Ashram Flyover Extension Inauguration: आज यानी कि 6 मार्च से दिल्ली वासियों को जाम से राहत मिलने वाली है. क्योंकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज दोपहर आश्रम फ्लाईओवर विस्तार का उद्घाटन करेंगे. इस फ्लाईओवर के चालू हो जाने के बाद काफी हद तक जाम की समस्या का हल हो जाएगा. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 6, 2023, 10:46 AM IST
  • शाम 5 बजे से खुल जाएगा आश्रम फ्लाईओवर
  • भारी वाहनों को नहीं होगी अनुमति
दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी, 64 दिनों बाद खुल रहा है यह फ्लाईओवर

नई दिल्लीः Ashram Flyover Extension Inauguration: आज यानी कि 6 मार्च से दिल्ली वासियों को जाम से राहत मिलने वाली है. क्योंकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज दोपहर आश्रम फ्लाईओवर विस्तार का उद्घाटन करेंगे. इस फ्लाईओवर के चालू हो जाने के बाद काफी हद तक जाम की समस्या का हल हो जाएगा. 

शाम 5 बजे से खुल जाएगा आश्रम फ्लाईओवर
आश्रम फ्लाईओवर आज शाम 5 बजे से हल्के वाहनों के लिए खुल जाएगा. इसके बाद लाजपत नगर होते हुए हल्के वाहन आश्रम फ्लाईओवर के ऊपर से होकर सराय काले खां व डीएनडी जा सकेंगे. 

भारी वाहनों को नहीं होगी अनुमति
हालांकि, हाईटेंशन लाइन के कारण अभी भारी वाहनों को इस फ्लाईओवर पर आने जाने की अनुमति नहीं होगी. इस हाईटेंशन लाइन को हटाने में करीब एक महीने का समय अभी और लगेगा. अधिकारियों की मानें तो इसे हटाने के बाद ही भारी वाहनों की आवाजाही को शुरू किया जाएगा. 

भारी वाहनों को गुजरना होगा नीचे से
सभी भारी वाहनों को फ्लाईओवर के नीचे से ही गुजरना पड़ेगा. ऐसे में भारी वाहनों को यहां से गुजरने के लिए अभी एक महीने का लंबा इंतजार करना पड़ेगा.

सराय काले खां से रिंग रोड होकर नहीं जा सकते हैं लाजपत नगर
साथ ही नोएडा से डीएनडी होकर दिल्ली आने वाले हल्के वाहन आश्रम फ्लाईओवर से लाजपत नगर तो जा सकते हैं. पर सराय काले खां से रिंग रोड होकर लाजपत नगर जाने वाले हल्के वाहन भी फिलहाल रैंप नहीं बनने के कारण आश्रम फ्लाईओवर पर नहीं चढ़ पाएंगे.

28 फरवरी को होना था उद्घाटन
बता दें कि आश्रम फ्लाईओवर का उद्घाटन 28 फरवरी को होने वाला था, लेकिन एक्सटेंशन का काम पूरा नहीं होने के कारण कार्यक्रम रद्द कर दिया गया और आज इसका उद्घाटन किया जा रहा है. 

मनीष सिसोदिया करने वाले थे उद्घाटन
इस फ्लाईओवर का उद्घाटन दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को करना था, लेकिन उनकी गिरफ्तारी और इस्तीफे के बाद इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कर रहे हैं. 

एक साल में पूरा होने वाला था प्रोजेक्ट
दरअसल, आश्रम फ्लाईओवर को डीएनडी फ्लाईवे से जोड़ने के लिए एक्सटेंशन का काम 1 जनवरी 2023 से चल रहा था. वहीं, PWD ने इस फ्लाईओवर के एक्सटेंशन के काम का कॉन्ट्रैक्ट जून 2020 में एक निजी कंपनी को दिया था. यह काम लगभग 12 महीनों में पूरा होने वाला था, लेकिन जून 2021 तक पूरा नहीं हो सका. 

33 महीनों में पूरा हुआ फ्लाईओवर का काम
लगभग 33 महीनों बाद फ्लाईओवर का काम अब पूरा हो गया है. जब PWD ने इस प्रोजेक्ट को निजी कंपनी को सौंपा तब इसके पूरे होने तक का कुल एस्टिमेट 128.79 करोड़ रुपये बताया गया था, लेकिन विलंब के कारण अभी तक इसकी कुल लागत 142.54 करोड़ रुपये की आई है. 

1,425 मीटर लंबा है फ्लाईओवर
ऐसे में फ्लाईओवर के निर्माण में वास्तविक खर्च की तुलना में करीब 13.75 करोड़ रुपये ज्यादा लगे हैं. वहीं, बात अगर इस ब्रिज की लंबाई की करें तो इसकी कुल लंबाई 1,425 मीटर है. 

ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh Budget: भूपेश बघेल ने बताया कैसा होगा इस कार्यकाल का आखिरी बजट, राज्य को आज मिलेंगी कई सौगातें 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़