कुछ देर में कोलकाता के समुद्री तट से टकराएगा चक्रवात 'रेमल', PM ने की तैयारियों की समीक्षा

Cyclone Remal Updates: अपनी तैयारी के अंतर्गत भारतीय नौसेना ने प्रभावित आबादी की सुरक्षा और राहत सुनिश्चित करने के लिए एचएडीआर और चिकित्सा आपूर्ति से लैस दो जहाजों को तैयार किया है. नौसेना के जहाजों की तत्काल तैनाती की जा रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 26, 2024, 09:55 PM IST
  • चक्रवात से बचाव की तैयारियां.
  • पीएम ने की है समीक्षा बैठक.
कुछ देर में कोलकाता के समुद्री तट से टकराएगा चक्रवात 'रेमल', PM ने की तैयारियों की समीक्षा

बशीरहाट. बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवात रेमल तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है और कुछ ही घंटों में कोलकाता के तटों से टकराएगा. तटीय इलाकों में हवाएं तेज होती जा रही हैं और हल्की बारिश भी शुरू हो गई है. समुद्र में तेज लहरे उठने लगी हैं. इस बीच बचाव कार्यों की तैयारियों की समीक्षा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है. चक्रवात 'रेमल' के 26 और 27 मई की मध्यरात्रि को पश्चिम बंगाल के तट को पार करने की आशंका है. चक्रवात के सागर द्वीप, पश्चिम बंगाल और खेपुपारा, बांग्लादेश के बीच टकराने का अनुमान है. इसको देखते हुए भारतीय नौसेना ने मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) के लिए अपनी तैयारी कर ली है.

दरअसल चक्रवात के आगे बढ़ने के साथ ही हवा और तेज होती जाएगी और बारिश की मात्रा भी बढ़ती जाएगी. सुंदरवन के प्रत्येक ब्लॉक में 12 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया दल और राज्य आपदा प्रतिक्रिया दल पहले से ही तैयार हैं. संदेशखाली हिंगलगंज क्षेत्र पर अतिरिक्त ध्यान है. सिंचाई, विद्युत व स्वास्थ्य विभाग ने भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर रखी है. पीने के पानी के 50 हजार पैकेट की व्यवस्था की गई है. सूखे भोजन के पैकेट पर्याप्त मात्रा में स्टोर किए गए हैं.

सुंदरवन के लोगों में चिंता
पिछले दिनों सुंदरवन के सीमांत इलाकों के लोगों ने अम्फान, आइला, बुलबुल जैसे चक्रवातों को हुए नुकसान को अपनी आंखों के सामने देखा है. इसलिए इलाके के लोग चिंतित हैं. नौसेना की तैयारी के अंतर्गत दो जहाजों को राहत और बचाव कार्य के लिए तैयार रखा गया है. सी किंग और चेतक हेलीकॉप्टर्स, डोर्नियर विमानों, गोताखोर टीम और बाढ़ राहत टीम भी तैयार रखी गई है. नौसेना की राहत और बचाव कार्रवाई मौजूदा मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन करते हुए शुरू की गई है.

क्या है नौसेना की तैयारी
अपनी तैयारी के अंतर्गत भारतीय नौसेना ने प्रभावित आबादी की सुरक्षा और राहत सुनिश्चित करने के लिए एचएडीआर और चिकित्सा आपूर्ति से लैस दो जहाजों को तैयार किया है. नौसेना के जहाजों की तत्काल तैनाती की जा रही है.

एचएडीआर और चिकित्सा आपूर्ति के साथ दो बाढ़ राहत टीमें (एफआरटी) कोलकाता में तैनात की जा रही हैं। इसके अलावा विशाखापत्तनम और चिल्का से दो-दो एफआरटी तैयार हैं और सूचना पर तैनाती के लिए तैयार हैं. भारतीय नौसेना सतर्क है और चक्रवात 'रेमल' के मद्देनजर तत्काल और प्रभावी सहायता प्रदान करने के लिए उभरती स्थिति पर बारीकी से नजर रख रही है.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में जल्द ही विधानसभा चुनाव कराने की प्रक्रिया शुरू करेंगे: मुख्य निर्वाचन आयुक्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़