Cyclone: बेमौसम बारिश के बीच चक्रवात का खतरा, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Cyclone: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि नौ मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात बनने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि 6 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक चक्रवाती संचलन बनेगा, जो 7 मई को उसी क्षेत्र में एक कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो जाएगा. सिस्टम के अगले दिन एक अवसाद में केंद्रित होने की संभावना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 4, 2023, 07:11 AM IST
  • अभी तीव्रता और प्रभाव की भविष्यवाणी नहीं
  • संभावित चक्रवात से नहीं घबराने का किया आग्रह
Cyclone: बेमौसम बारिश के बीच चक्रवात का खतरा, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

नई दिल्लीः Cyclone: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि नौ मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात बनने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि 6 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक चक्रवाती संचलन बनेगा, जो 7 मई को उसी क्षेत्र में एक कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो जाएगा. सिस्टम के अगले दिन एक अवसाद में केंद्रित होने की संभावना है.

अभी तीव्रता और प्रभाव की भविष्यवाणी नहीं
इसके बाद बंगाल की मध्य खाड़ी की ओर लगभग उत्तर की ओर बढ़ते हुए इसके तीव्र होने की अच्छी संभावना है. हालांकि, आईएमडी ने अभी तक इसकी तीव्रता, पथ और ओडिशा तट पर प्रभाव की भविष्यवाणी नहीं की है. आईएमडी के महानिदेशक (डीजी) मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि कम दबाव के बनने और 9 मई तक चक्रवात में इसकी तीव्रता पर सहमति है.

महापात्र ने कहा, हमने इसके पथ और तीव्रता और भूमि पर उस क्षेत्र को निर्दिष्ट नहीं किया है, जहां इसके हिट होने की संभावना है. एक बार कम दबाव बनने के बाद, हम लैंडफॉल और इसकी तीव्रता के बारे में विस्तृत भविष्यवाणी प्रदान करेंगे.

7 मई से दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में न जाने की सलाह
उन्होंने सलाह दी कि मछुआरों को 7 मई से दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में नहीं जाना चाहिए. डीजी ने स्पष्ट किया कि ओडिशा तट के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है और ओडिशा पर सिस्टम के संभावित प्रभाव के बारे में कोई पूवार्नुमान नहीं है.

संभावित चक्रवात से नहीं घबराने का किया आग्रह 
महापात्र ने लोगों से संभावित चक्रवात से नहीं घबराने, बल्कि किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहने का आग्रह किया. पिछली गर्मियों में आए चक्रवाती तूफान 'फनी' ने 3 मई, 2019 को पुरी के पास ओडिशा तट पर दस्तक दी थी. इसने राजधानी भुवनेश्वर सहित तटीय ओडिशा में व्यापक तबाही मचाई थी.

ट्रेंडिंग न्यूज़