क्या Covid के नए स्ट्रेन JN.1 को लेकर नहीं होनी चाहिए चिंता? जानिए केंद्र सरकार ने क्या कहा

Covid new strain JN.1:  नए JN.1 स्ट्रेन पर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान में कहा कि वैरिएंट वर्तमान में गहन वैज्ञानिक जांच के अधीन है, लेकिन तत्काल चिंता का कारण नहीं है. मंत्रालय ने आगे कहा, 'JN.1 के कारण भारत में मामलों में कोई बहुत तेजी नहीं देखी गई है और सभी मामले हल्के पाए गए और वे सभी बिना किसी जटिलता के ठीक हो गए हैं.'

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 20, 2023, 04:13 PM IST
  • देश दुनिया में नए स्ट्रेन को लेकर चिंता
  • सरकार और WHO ने ज्यादा चिंताजनक नहीं बताया
क्या Covid के नए स्ट्रेन JN.1 को लेकर नहीं होनी चाहिए चिंता? जानिए केंद्र सरकार ने क्या कहा

Covid new strain JN.1:  कोविड मामलों में वृद्धि और नए स्ट्रेन JN.1 के उभरने के साथ, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की. इस बात पर जोर देते हुए कि कोविड-19 अभी खत्म नहीं हुआ है, मंडाविया ने राज्यों से उचित सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया (Public Health Response) की योजना बनाने के लिए नए सब-वैरिएंट स्ट्रेन, इसके लक्षणों और मामले की गंभीरता के जुड़े सबूतों की निगरानी करने का अनुरोध किया.

नए JN.1 स्ट्रेन पर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान में कहा कि वैरिएंट वर्तमान में गहन वैज्ञानिक जांच के अधीन है, लेकिन तत्काल चिंता का कारण नहीं है. मंत्रालय ने आगे कहा, 'JN.1 के कारण भारत में मामलों में कोई बहुत तेजी नहीं देखी गई है और सभी मामले हल्के पाए गए और वे सभी बिना किसी जटिलता के ठीक हो गए हैं.'

WHO ने कही ये बात
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंगलवार को जेएन.1 कोरोना वायरस स्ट्रेन को रुचि के प्रकार के रूप में देखा और कहा कि वर्तमान साक्ष्य से पता चलता है कि इस स्ट्रेन से सार्वजनिक स्वास्थ्य को खतरा कम है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव सुधांश पंत ने कहा कि भारत में सक्रिय कोविड मामले वैश्विक परिदृश्य की तुलना में काफी कम हैं, लेकिन पिछले दो हफ्तों में सक्रिय मामलों में भारी वृद्धि हुई है, जो 6 दिसंबर 2023 को 115 से बढ़कर 20 दिसंबर को 614 हो गई है.

ये भी पढ़ें- Senior Citizens: अच्छी खबर! वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक ने शुरू की खास सुविधा, मिलेंगे ये फायदे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़