कोरोना का न्यू वेरिएंट फिर पांव पसार रहा, नोएडा में मरीजों की संख्या इतनी पहुंची, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

गर्मी आ गई है और बदलते मौसम के साथ कोरोना ने एक बार फिर अपने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं. पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेनो में कोरोना के 7 नए संक्रमित मरीज मिले हैं. इन सात नए मामलों के सामने के बाद अब सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 26 के करीब हो गई है.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 20, 2023, 12:17 PM IST
  • 25 मरीजों को किया गया होम आइसोलेट
  • इन लोगों को प्रभावित कर रहा है इन्फ्लूएंजा वायरस
कोरोना का न्यू वेरिएंट फिर पांव पसार रहा, नोएडा में मरीजों की संख्या इतनी पहुंची, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

नई दिल्लीः गर्मी आ गई है और बदलते मौसम के साथ कोरोना ने एक बार फिर अपने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं. पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेनो में कोरोना के 7 नए संक्रमित मरीज मिले हैं. इन सात नए मामलों के सामने के बाद अब सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 26 के करीब हो गई है. 

25 मरीजों को किया गया होम आइसोलेट
इन 26 मरीजों में से 25 संक्रमितों को होम आइसोलेट किया गया है. वहीं, एक मरीज का  इलाज अस्पताल में चल रहा है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी के नोएडा में सेक्टर-39 के जिला अस्पताल के तीसरे फ्लोर पर 20 बेड का एक आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है. कोविड हेल्पलाइन 1800419211 पर कॉल किया जा सकता है.

इन लोगों को प्रभावित कर रहा है इन्फ्लूएंजा वायरस
शासन और वरिष्ठ प्रशासनिक अफसरों ने स्वास्थ्य विभाग को कोरोना से निपटने के लिए माइक्रो लेवल पर हालात का जायजा लेने के आदेश दिए हैं. सर्विलांस, टेस्टिंग, मॉनिटरिंग और कोविड क्लस्टर की पहचान करने को कहा है. वहीं इन्फ्लूएंजा वायरस के लक्षण वाले मरीजों सबसे ज्यादा बुजुर्ग, बच्चे और गर्भवती महिलाएं हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की नौबत आ रही है. ज्यादातर मरीजों को लंबे समय तक बुखार के साथ खांसी के लक्षण देखने को मिल रहे हैं.

'स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां हैं जोरों पर' 
सीएमओ डॉ. सुनील शर्मा ने बताया कि कोविड को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां पहले से हैं. नये मामले आने पर फिर से सभी स्वास्थ्य केन्द्रों और चिकित्सकों को सतर्क कर दिया गया है. सैंपलिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ा दी गई है. निजी लैब को निर्देश हैं कि वह कोरोना का पॉजिटिव मामला आने पर उसका सैंपल स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराएं, ताकि उसकी जिनोम सीक्वेंसिंग कराया जा सके.

ये भी पढे़ंः अतीक अहमद की पत्नी और बेटे गिरोह में शामिल हैं, यूपी पुलिस का चौंकाने वाला खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़