Bharat Nyay Yatra: इस तारीख से कांग्रेस निकालेगी 'भारत न्याय यात्रा', जानें किन राज्यों से होकर गुजरेगी

Bharat Nyay Yatra: कांग्रेस अगले साल की 14 जनवरी से भारत न्याय यात्रा शुरू करने वाली है. यह यात्रा 20 मार्च तक निकाली जाएगी. इसकी शुरुआत मणिपुर से की जाएगी. भारत न्याय यात्रा 6200 किलोमीटर की होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 27, 2023, 11:43 AM IST
  • 6200 किमी की होगी यात्रा
  • 14 जनवरी से होगी शुरुआत
Bharat Nyay Yatra: इस तारीख से कांग्रेस निकालेगी 'भारत न्याय यात्रा', जानें किन राज्यों से होकर गुजरेगी

नई दिल्ली: Bharat Nyay Yatra: कांग्रस 'भारत जोड़ो यात्रा' के बाद अपनी अगली यात्रा का आगाज करने जा रही है. इस नई यात्रा का नाम 'भारत न्याय यात्रा' होगा. यह यात्रा भी कांग्रेस नेता और वायनाड से सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में ही निकाली जाएगी. इस यात्रा की शुरुआत 14 जनवरी को होगी, जो 20 मार्च तक चलेगी.  

किन-किन राज्यों से होकर गुजरेगी न्याय यात्रा
संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के बताए अनुसार, भारत न्याय यात्रा 6200 किलोमीटर की होगी. यह मणिपुर, नागालैंड, असम, मेघालय, बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, यूपी, मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगी. कुल मिलाकर 14 राज्यों और के 85 ज़िलों से राहुल के नेतृत्व में भारत न्याय यात्रा निकाली जाएगी.

मणिपुर से होगी यात्रा की शुरुआत
महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि भारत न्याय यात्रा की शुरुआत मणिपुर से होगी. मणिपुर से यात्रा की शुरुआत करने की पीछे की वजह भी वेणुगोपाल ने बताई. उन्होंने कहा कि मणिपुर देश का महत्वपूर्ण हिस्सा है. हम वहां के लोगों के घाव पर मरहम लगाएंगे. यह राजनीतिक यात्रा नहीं है. बता दें कि मणिपुर में हिंसा का दौर चल रहा था, जिस पर विपक्ष लगातार सरकार को घेर रहा था.

ये होंगे यात्रा के तीन बड़े मुद्दे
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने बताया कि 'भारत न्याय यात्रा' के दौरान तीन मुद्दे उठाए जाएंगे. हमने भारत जोड़ो यात्रा में आर्थिक विषमता, सामाजिक ध्रुवीकरण औऱ राजनीतिक तानशाही का मुद्दा उठाया था. भारत न्याय यात्रा में हम आर्थिक न्याय, सामाजिक न्याय और राजनीतिक न्याय है का मुद्दा उठाएंगे.

लोकसभा चुनाव के लिए 'रामबाण'?
राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' को कई सर्वे में सफल दिखाया गया था. दावा किया गया था कि इस यात्रा से राहुल की छवि बदली है. कर्नाटक में यात्रा से फायदा हुआ, कांग्रेस की सरकार बनी. हालांकि, बाकी राज्यों में कांग्रेस विधानसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई. लेकिन कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए यह यात्रा सफल मानी गई. अब पार्टी को नई यात्रा से काफी उम्मीदें हैं, उन्हें लगता है कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस मजबूती से उभरेगी.

ये भी पढ़ें- WFI के निलंबन के बीच पहलवानों से मुलाकात करने हरियाणा पहुंचे राहुल गांधी, बजरंग पूनिया भी साथ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़