कर्नाटक की जीत से कांग्रेस पर लौटा विश्वास, अखिलेश यादव ने किया लोकसभा चुनावों में समर्थन का वादा

Akhilesh Yadav on Congress Alliance: समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव आखिरकार 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन देने पर राजी हो गए हैं. सपा के रुख में यह एक बड़ा बदलाव है, क्योंकि पार्टी अब तक कांग्रेस को बीजेपी की बी-टीम करार देते हुए इसका विरोध कर रही थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 17, 2023, 09:33 AM IST
  • अखिलेश के रुख में बदलाव कांग्रेस के लिए खुशखबरी
  • फर्जीवाड़ा कर के यूपी निकाय चुनाव जीती है बीजेपी
कर्नाटक की जीत से कांग्रेस पर लौटा विश्वास, अखिलेश यादव ने किया लोकसभा चुनावों में समर्थन का वादा

Akhilesh Yadav on Congress Alliance: समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव आखिरकार 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन देने पर राजी हो गए हैं. सपा के रुख में यह एक बड़ा बदलाव है, क्योंकि पार्टी अब तक कांग्रेस को बीजेपी की बी-टीम करार देते हुए इसका विरोध कर रही थी.

अखिलेश ने भी अलापा ममता का राग

अखिलेश ने अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख ममता बनर्जी के राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी एकता के बयान का समर्थन करते हुए कहा है कि जो पार्टी जिस राज्य में मजबूत है, उसे वहां चुनाव लड़ना चाहिए.

अखिलेश के रुख में बदलाव कांग्रेस के लिए खुशखबरी

अखिलेश के रुख में बदलाव कांग्रेस के लिए अच्छी खबर है, जो उत्तर प्रदेश में सपा और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के विरोध का सामना करती रही है, जहां कांग्रेस कमजोर है.

सपा प्रमुख ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और अन्य दलों की भी यही राय है.

विपक्षी एकता के लिए बड़े नेता कर रहे मुलाकात

गौरतलब है कि विपक्षी एकता पर चर्चा करने के लिए नीतीश ने पिछले महीने लखनऊ में अखिलेश से मुलाकात की थी, लेकिन अखिलेश ने मोर्चे में कांग्रेस को शामिल करने पर चुप्पी बनाए रखी थी.

ममता ने दिया था समर्थन का नया फॉर्मूला

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने सोमवार को कहा था कि उनकी पार्टी जहां कांग्रेस मजबूत होगी, वहां उसका समर्थन करेगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को भी क्षेत्रीय पार्टियों को जहां वे मजबूत हैं, वहां उनका समर्थन करना चाहिए.

कर्नाटक चुनाव पर एक सवाल के जवाब में यादव ने कहा कि राज्य के लोगों ने चुनाव जीता है.

उन्होंने कहा, भाजपा हमेशा नफरत की राजनीति करती है, लेकिन उसे कर्नाटक में जनता ने हरा दिया है. लोगों ने महंगाई के खिलाफ वोट दिया है.

फर्जीवाड़ा कर के यूपी निकाय चुनाव जीती है बीजेपी

सपा प्रमुख ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) चुनावों में वोट डालने के लिए फर्जी आधार कार्ड का इस्तेमाल किया गया और इसने भाजपा की जीत को भी फर्जी बना दिया. अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि चुनाव के दौरान अधिकारी भाजपा नेताओं के इशारे पर काम कर रहे थे. बीजेपी ने मेयर के चुनाव में उत्तर प्रदेश की सभी 17 सीटों पर जीत हासिल की है.

इसे भी पढ़ें- LSG vs MI: लखनऊ की जीत से खुश हुई चेन्नई, जानें कैसा है मुंबई की हार के बाद प्लेऑफ का समीकरण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़