CJI चंद्रचूड़ ने सुनाया पीएम मोदी के फोन का वो किस्सा, जिसके बाद वह आयुर्वेद से जुड़े, अब हैं पूरी तरह शाकाहारी

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट परिसर में आयुष समग्र कल्याण केंद्र का उद्घाटन किया. उन्होंने खुद के कोरोना की चपेट में आने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फोन का किस्सा साझा किया. साथ ही उन्होंने बताया कि अब वह योग करते हैं. शाकाहारी भोजन लेते हैं और वह इसे आगे भी जारी रखेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 22, 2024, 12:14 PM IST
  • कोविड के बाद आयुष से जुड़े सीजेआई
  • 'मैं पूरी तरह शाकाहारी आहार लेता हूं'
CJI चंद्रचूड़ ने सुनाया पीएम मोदी के फोन का वो किस्सा, जिसके बाद वह आयुर्वेद से जुड़े, अब हैं पूरी तरह शाकाहारी

नई दिल्लीः चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट परिसर में आयुष समग्र कल्याण केंद्र का उद्घाटन किया. उन्होंने खुद के कोरोना की चपेट में आने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फोन का किस्सा साझा किया. साथ ही उन्होंने बताया कि अब वह योग करते हैं. शाकाहारी भोजन लेते हैं और वह इसे आगे भी जारी रखेंगे.

कोविड के बाद आयुष से जुड़े सीजेआई
इस दौरान चीफ जस्टिस ने बताया, "कोविड फैलने के बाद से मैं आयुष से जुड़ा हुआ हूं. मैं बुरी तरह से कोविड की चपेट में आ गया था. मुझे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन किया और कहा, 'आप कोविड से पीड़ित हैं और मुझे उम्मीद है कि सब कुछ ठीक हो. मुझे एहसास है कि आप अच्छी स्थिति में नहीं हैं, लेकिन हम सब कुछ करेंगे. एक वैद्य हैं जो आयुष में सचिव भी हैं और मैं उनके साथ एक कॉल की व्यवस्था करूंगा जो आपको दवा और सब कुछ भेज देगा.' 

 

दूसरी-तीसरी बार कोविड में एलोपैथिक दवा नहीं ली
सीजेआई ने आगे बताया, "जब मैं कोविड से पीड़ित था तो मैंने आयुष से दवा ली. दूसरी और तीसरी बार जब मुझे कोविड हुआ, तो मैंने बिल्कुल भी एलोपैथिक दवा नहीं ली... सभी न्यायाधीश, उनके परिवार और सुप्रीम कोर्ट के 2000 से अधिक स्टाफ सदस्य , मैं उनके बारे में बहुत चिंतित हूं क्योंकि उन्हें न्यायाधीशों की तरह सुविधाएं नहीं मिलती हैं. मैं चाहता हूं कि उनके पास जीवन का एक समग्र पैटर्न हो... मैं मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को धन्यवाद देना चाहता हूं..."

 

'मैं पूरी तरह शाकाहारी आहार लेता हूं' 
उन्होंने आगे बताया, "मैं योग करता हूं. मैं शाकाहारी आहार लेता हूं, पिछले पांच महीनों में मैंने पूरी तरह से शाकाहारी आहार का पालन किया है और मैं इसे जारी रखूंगा. मैं जीवन के समग्र पैटर्न पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करता हूं जो कि आप जो खाते हैं उससे शुरू होता है."

वह कहते हैं, 'मेरे लिए यह एक संतोषजनक क्षण है. जब से मैंने सीजेआई का पदभार संभाला है तब से मैं इस पर काम कर रहा हूं. मैं आयुर्वेद और समग्र जीवन शैली का समर्थक हूं. हमारे पास 2000 से अधिक स्टाफ सदस्य हैं, और हमें न केवल न्यायाधीशों और उनके तत्काल परिवारों के लिए, बल्कि स्टाफ सदस्यों के लिए भी जीवन जीने का समग्र पैटर्न पर विचार करना चाहिए... मैं आयुष के सभी डॉक्टरों का बहुत आभारी हूं... हम इसे सुप्रीम कोर्ट और इसके माध्यम से पूरे देश के सामने पेश कर रहे हैं...'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़