दिल्ली तेजाब कांड: फ्लिपकार्ट और मीशो को नोटिस, पुलिस पर भी गिरी गाज!

लड़की पर तेजाब फेंकने के मामले में एनएचआरसी ने दिल्ली सरकार और पुलिस प्रमुख को नोटिस दिया है. वहीं सीसीपीए ने फ्लिपकार्ट और मीशो को उनके प्लेटफॉर्म पर तेजाब की बिक्री के लिए नोटिस जारी किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 16, 2022, 08:23 PM IST
  • दिल्ली सरकार और पुलिस प्रमुख को नोटिस
  • तेजाब बिक्री के लिए फ्टिपकार्ट पर भी गिरी गाज
दिल्ली तेजाब कांड: फ्लिपकार्ट और मीशो को नोटिस, पुलिस पर भी गिरी गाज!

नई दिल्ली: ई-कॉमर्स कंपनियों फ्लिपकार्ट और मीशो डॉट कॉम को उनके मंच पर तेजाब की बिक्री से संबंधित मानदंड का उल्लंघन करने के लिए नोटिस भेजा गया है. यह नोटिस केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने भेजा है.

आरोपी ने फ्लिपकार्ट से खरीदा था तेजाब
यह नोटिस इस खबर के बाद जारी किया गया कि हाल ही में दिल्ली के द्वारका में एक लड़की पर तेजाब हमले में आरोपी ने फ्लिपकार्ट से तेजाब खरीदा था. दिल्ली महिला आयोग ने बृहस्पतिवार को दो ई-कॉमर्स फर्मों को कथित रूप से अपने मंच पर तेजाब की बिक्री की अनुमति देने के लिए नोटिस जारी किया. इससे पहले दिल्ली पुलिस ने भी फ्लिपकार्ट को नोटिस जारी किया था.

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बयान में कहा, 'सीसीपीए ने दो ई-कॉमर्स कंपनियों फ्लिपकार्ट इंटरनेट प्राइवेट लिमिटेड और फैशनियर टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (मीशो डॉट कॉम) को उनके मंच पर नियमों का उल्लंघन कर तेजाब बेचने की अनुमति देने के लिए नोटिस भेजा है. इन कंपनियों को सात दिन के भीतर विस्तृत जवाब देने का निर्देश दिया गया है.'

बयान में कहा गया कि ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा सीसीपीए के नोटिस के निर्देशों का पालन न करने पर उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के प्रावधानों के अनुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

दिल्ली सरकार और पुलिस को भी नोटिस
वहीं राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने राष्ट्रीय राजधानी में एक लड़की पर तेजाब फेंकने के मामले में दिल्ली सरकार, शहर के पुलिस आयुक्त और राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव को नोटिस जारी किया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

पश्चिमी दिल्ली में स्थित अपने घर से बुधवार सुबह स्कूल जाने के लिए निकली 17 वर्षीय एक लड़की पर बाइक सवार दो नकाबपोश व्यक्तियों ने तेजाब फेंक दिया था, जिससे वह गंभीर रूप से झुलस गई थी. पुलिस ने इस सिलसिले में पीड़ित लड़की के एक पड़ोसी समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. लड़की को सफदरजंग अस्पताल के आईसीयू (गहन चिकित्सा इकाई) में भर्ती कराया गया था.

एनएचआरसी ने घटना का स्वत: संज्ञान लिया
एनएचआरसी ने एक बयान में कहा कि उसने घटना का स्वत: संज्ञान लिया है. बयान में कहा गया है, 'यह वास्तव में बहुत परेशान करने वाली घटना है. आपराधिक कानूनों में कई संशोधनों और वाणिज्यिक या वैज्ञानिक उद्देश्यों के अलावा, तेजाब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए अधिकारियों द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों के बावजूद ऐसा लगता है कि जमीनी स्थिति कुछ ज्यादा नहीं बदली है, क्योंकि हमलावर आसानी से तेजाब खरीद रहे हैं - चाहे वह ऑफलाइन हो या ऑनलाइन माध्यम से हो.'

इसमें कहा गया है कि इससे स्पष्ट होता है कि विभिन्न प्रकृति के तेजाब की बिक्री के लिए प्रशासन के भीतर 'निगरानी प्रणाली की कमी है.' इसमें कहा गया है कि एनएचआरसी ने दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव, पुलिस आयुक्त और राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव को नोटिस जारी किया है और चार सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. 
(इनपुट: भाषा)

इसे भी पढ़ें- एक्सप्लेनर: शराबबंदी में कैसे छलका जहरीला जाम? सिसक रहा बिहार...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़