केंद्रीय मंत्री ने राहुल गांधी को ललकारा, क्या इस खुली चुनौती को स्वीकारेंगे कांग्रेस नेता?

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने शनिवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी को मनरेगा पर 2004-14 के यूपीए शासन के दौरान धन आवंटन व संपत्ति निर्माण और नरेंद्र मोदी सरकार के नौ साल के कार्यकाल में हुए काम पर बहस करने की चुनौती दी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 19, 2023, 07:18 AM IST
  • राहुल गांधी की फेसबुक पोस्ट पर जताई आपत्ति
  • कांग्रेस के दौर में वापस हो जाता था धनः मंत्री
केंद्रीय मंत्री ने राहुल गांधी को ललकारा, क्या इस खुली चुनौती को स्वीकारेंगे कांग्रेस नेता?

नई दिल्लीः केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने शनिवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी को मनरेगा पर 2004-14 के यूपीए शासन के दौरान धन आवंटन व संपत्ति निर्माण और नरेंद्र मोदी सरकार के नौ साल के कार्यकाल में हुए काम पर बहस करने की चुनौती दी. 

राहुल गांधी की फेसबुक पोस्ट पर जताई आपत्ति
न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, गिरिराज सिंह ने एक कार्यक्रम के इतर मनरेगा के बजट को कम करने के लिए एक समाचार रिपोर्ट का हवाला देते हुए राहुल गांधी के फेसबुक पोस्ट पर कड़ी आपत्ति जताई और कहा कि कांग्रेस नेता को इस तरह के बेतुके आरोप लगाने से पहले अपने तथ्यों और आंकड़ों को ठीक करना चाहिए.

कांग्रेस के दौर में वापस हो जाता था धनः मंत्री
सिंह ने जोर देकर कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए के 10 साल के शासन के दौरान, मनरेगा का बीई (बजट अनुमान) कभी भी 33,000 करोड़ रुपये से अधिक नहीं हुआ और अधिकांश वित्तीय वर्षों में ग्रामीण रोजगार योजना के खराब कार्यान्वयन के कारण धन वापस कर दिया गया. सिंह ने कहा, 'लेकिन पीएम मोदी के मई, 2014 में पदभार संभालने के बाद से हर साल बीई आरई (संशोधित अनुमान) से अधिक हो गया.'

मंत्री ने बताया कि इस साल भी 73,000 करोड़ रुपये का बजट अनुमान पहले ही 89,400 करोड़ रुपये के आंकड़े को छू चुका है, क्योंकि ग्रामीण विकास मंत्रालय को 25,000 करोड़ रुपये की मांग में से 16,000 करोड़ रुपये राज्यों के बकाये के संचय के कारण प्राप्त हुए हैं.

इस तरह बढ़ता जा रहा बजट अनुमान
ग्रामीण विकास मंत्रालय के अनुसार, 2019-20 में बीई 60,000 करोड़ रुपये था और आरई 71,000 करोड़ रुपये हो गया, जबकि 2020-21 में 61,500 करोड़ रुपये का बीई बढ़कर 1,11,500 करोड़ रुपये हो गया. कोविड महामारी के मद्देनजर और काम की बढ़ती मांग के मद्देनजर शहरों से गांवों की ओर ग्रामीण आबादी के रिवर्स माइग्रेशन के कारण प्रारंभिक आवंटन के दोगुने से थोड़ा कम.

इसी तरह वित्त वर्ष 2021-2022 में 73,000 करोड़ रुपये का बजट अनुमान संशोधित अनुमान में 99,117 करोड़ रुपये पर पहुंच गया.

यूपीए के दौरान संपत्ति निर्माण की जांच की भी दी चुनौती
सिंह ने ग्रामीण रोजगार योजना के तहत यूपीए शासन के दौरान संपत्ति निर्माण की जांच करने के लिए राहुल गांधी को भी चुनौती दी, जो उन्होंने कहा कि यह केवल 17 प्रतिशत था, जबकि मोदी शासन के पिछले नौ वर्षों में संपत्ति निर्माण पहले ही 60 प्रतिशत को पार कर चुका है.

राहुल ने मनरेगा का बजट कम करने का लगाया था आरोप
राहुल गांधी ने शुक्रवार को भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार पर मनरेगा का बजट कम करने का आरोप लगाया था और कहा था कि ग्रामीण रोजगार योजना, जो भारत की ग्रामीण अर्थव्यवस्था की नींव है, केंद्र की 'दमनकारी' नीतियों का शिकार हो रही है.

राहुल गांधी के यह आरोप लगाने पर कि सरकार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत आधार को योजना से जोड़कर गरीबों के खिलाफ उसका दुरुपयोग कर रही है, सिंह ने कहा कि मोदी सरकार का उद्देश्य योजना के कार्यान्वयन में पूरी पारदर्शिता लाना है.

यह भी पढ़िएः प्रेमी को 5 लाख उधार दिलाए, फिर गला घोंटकर कर दी पति की हत्या

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़