Budget 2023: ऑनलाइन गेमिंग को लेकर बजट में ये है अपडेट, खत्म हुई कर सीमा, पर कटेगा इतना टीडीएस

Union Budget 2023: सरकार ने आम बजट में ऑनलाइन खेलों में जीती जाने वाली शुद्ध राशि पर 30 प्रतिशत कर लगाने का प्रस्ताव दिया है. उसने 10,000 रुपये की मौजूदा कर सीमा को भी खत्म कर दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2023, 08:35 PM IST
  • Budget: ऑनलाइन गेमिंग पर टैक्सेशन को लेकर दो नए प्रावधान
  • ऑनलाइन गेमिंग में जीती हुई इस राशि पर लगाया जाएगा कर
Budget 2023: ऑनलाइन गेमिंग को लेकर बजट में ये है अपडेट, खत्म हुई कर सीमा, पर कटेगा इतना टीडीएस

नई दिल्ली: सरकार ने आम बजट में ऑनलाइन खेलों में जीती जाने वाली शुद्ध राशि पर 30 प्रतिशत कर लगाने का प्रस्ताव दिया है. उसने 10,000 रुपये की मौजूदा कर सीमा को भी खत्म कर दिया है. 

ऑनलाइन गेमिंग पर टैक्सेशन को लेकर दो नए प्रावधान

बजट 2023-24 में ऑनलाइन खेलों में स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) के लिए दो नए प्रावधान का प्रस्ताव किया गया है. इसमें वित्त वर्ष के दौरान जीती गई शुद्ध राशि के भुगतान पर 30 फीसदी कर लगाना और टीडीएस लगाने के लिए 10,000 रुपये की मौजूदा सीमा को खत्म करना शामिल है. यदि राशि उपयोगकर्ता के खाते से नहीं निकाली जाती है तो वित्त वर्ष के अंत में स्रोत पर कर काटा जाएगा. 

ऑनलाइन गेमिंग में जीती हुई इस राशि पर लगाया जाएगा कर

राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने बजट बाद संवाददाताओं से कहा कि कुल मूल्य में जीती गई शुद्ध राशि पर कर लगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि कर विभाग को पता चला था ऑनलाइन खेलों की कुछ कंपनियां जीती जाने वाली राशि को मौजूदा सीमा से कम रखती हैं ताकि वे टीडीएस प्रावधान के दायरे में नहीं आएं इसलिए टीडीएस लगाने के लिए मौजूदा सीमा को खत्म करने का निर्णय लिया गया. 

यह भी पढ़िए: Budget 2023: मोबाइल फोन होंगे सस्ते तो सोना खरीदना होगा महंगा, जानिए सस्ते-महंगे की पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़