Bihar Politics: जीतनराम मांझी नाराज... क्या गिर जाएगी नीतीश सरकार?

Bihar Politics Update: जीतन राम मांझी ने कहा कि क्या हम सिर्फ अनुसूचित जाति कल्याण मंत्रालय के लिए ही हैं. पहले हमे और अब बेटे को भी यही मंत्रालय दिया है. जीतन ने अच्छा मंत्रालय न मिलने के चलते नाराजगी जताई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 5, 2024, 06:35 PM IST
  • बेटे के लिए चाह रहे थे बड़ा मंत्रालय
  • लेकिन नहीं मिलने से जीतन नाराज
Bihar Politics: जीतनराम मांझी नाराज... क्या गिर जाएगी नीतीश सरकार?

नई दिल्ली: Bihar Politics Update: आज यानी 5 फरवरी को झारखंड की विधानसभा में फ्लोर टेस्ट हुआ. इस फ्लोर टेस्ट में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन पास हुए, उन्होंने बहुमत साबित कर दिया. अब बिहार में 12 फरवरी को फ्लोर टेस्ट होना है. इसमें नीतीश कुमार को बहुमत पेश करना होगा. इस बीच HAM पार्टी के प्रमुख और बिहार के पूर्व CM जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) की नाराजगी सामने आई है. 

क्यों नाराज हैं मांझी?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्व CM जीतन राम मांझी को उम्मीद थी कि NDA की सरकार में उनके बेटे को राज्य में कोई बड़ा मंत्रालय मिलेगा. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. बिहार के गया में एक कार्यक्रम के दौरान जीतन राम मांझी ने कहा कि क्या हम सिर्फ अनुसूचित जाति कल्याण मंत्रालय के लिए ही है. पहले हम थे और अब बेटे को भी यही मंत्रालय दे दिया है. हमें भी उच्च विभाग का मंत्रालय चाहिए. हमें पुल-पुलिया, सड़क, नदी, तालाब जैसे ग्रामीण क्षेत्र के विकास की जिम्मेदारी भी मिलनी चाहिए.

ये है बिहार विधानसभा का गणित
12 फरवरी को बिहार विधानसभा में फ्लोर टेस्ट होना है. इसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बहुमत पेश करना होगा. हालांकि, जीतनराम मांझी नाराज भी रहते हैं, तो भी सरकार के पास बहुमत होगा. दरअसल, बिहार में कुल 243 सीटें हैं. बहुमत का आंकड़ा 122 है. NDA की सरकार ने 128 का दावा पेश किया है, इनमें से 4 विधायक मांझी की पार्टी HAM से हैं. ऐसे में यदि मांझी के विधायक फ्लोर टेस्ट में NDA सरकार के खिलाफ भी वोट करें, तो सरकार नहीं गिरेगी. 

'खेला होगा'
हाल ही में बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और RJD के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि खेला होगा. फ्लोर टेस्ट में नीतीश सरकार के पास बहुमत होने की बात पर तेजस्वी ने बयान दिया था. नीतीश कुमार के करीबी अशोक चौधरी ने कहा कि खेला तो होगा ही, लेकिन किसके पक्ष में होगा, क्या होगा, ये समय बताएगा.

हैदराबाद भेजे गए कांग्रेसी विधायक
बता दें कि बिहार कांग्रेस के विधायक तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद भेज दिए गए हैं. राज्य में कांग्रेस के कुल 19 विधायक हैं. हालांकि, इनमें से 16 को ही तेलंगाना भेजा गया है. ऐसे में विपक्ष भी फूंक-फूंककर कदम रख रहा है.

ये भी पढ़ें- बच्चों से दूर रहें नेताजी... EC की सख्त गाइडलाइन, प्रचार में बच्चों का इस्तेमाल न करें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़