एक्स रे, एमआरआई और सीटी स्कैन... राहुल और अखिलेश के बयान से समझिए दोनों के बीच का द्वंद्व

Bihar Bharat Jodo Nyaya Yatra: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और पार्टी सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में शुरू हुई भारत जोड़ो न्याय यात्रा फिलहाल बिहार से गुजर रही है. राहुल गांधी अपनी यात्रा को लेकर बिहार तब पहुंचे हैं, जब उनके पुराने साथी नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन से अलग होकर एनडीए में चले गए हैं और सूबे में एनडीए की सरकार बना ली है. ऐसे में राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम लिए बिना उन पर इशारों-इशारों में निशाना साधा है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 30, 2024, 05:08 PM IST
  • 'हमारा गठबंधन लोगों के मुद्दों को उठा रहा'
  • 'समय आ गया है हिंदुस्तान का एक्स-रे करने का'
एक्स रे, एमआरआई और सीटी स्कैन... राहुल और अखिलेश के बयान से समझिए दोनों के बीच का द्वंद्व

नई दिल्लीः Bihar Bharat Jodo Nyaya Yatra: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और पार्टी सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में शुरू हुई भारत जोड़ो न्याय यात्रा फिलहाल बिहार से गुजर रही है. राहुल गांधी अपनी यात्रा को लेकर बिहार तब पहुंचे हैं, जब उनके पुराने साथी नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन से अलग होकर एनडीए में चले गए हैं और सूबे में एनडीए की सरकार बना ली है. ऐसे में राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम लिए बिना उन पर इशारों-इशारों में निशाना साधा है. 

'हमारा गठबंधन लोगों के मुद्दों को उठा रहा'
बिहार में जारी अपनी यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि थोड़ा सा दबाव पड़ते ही उन्होंने यू-टर्न ले लिया है. लेकिन ये दबाव क्यों? क्योंकि हमारा गठबंधन उन मुद्दों को उठा रहा है, जो लोगों के लिए मायने रखते हैं. राहुल ने चुटकुले अंदाज में आगे कहा कि सीएम राजभवन में शपथ लेने गए और शपथ लेने के बाद चले गए. कुछ ही देर बाद कार में उन्हें एहसास हुआ कि वे अपना शॉल भूल गए हैं. फिर वापस राजभवन लौट गए. उन्हें वापस देख गवर्नर कहते हैं- इतनी जल्दी फिर वापस क्यों आ गए. 

'समय आ गया है हिंदुस्तान का एक्स-रे करने का' 
राहुल गांधी ने आगे कहा, 'अब समय आ गया है कि हिंदुस्तान का एक्स रे किया जाए. इसके बाद भले ही एमआरआई किया जाए, लेकिन उससे पहले एक एक्स रे इस बात का पता लगाने के लिए किया जाए कि देश में किसकी कितनी आबादी है. इससे पता चलेगा कि किस समुदाय में कितने लोग अमीर हैं और कितने लोग गरीब हैं. यह सामाजिक न्याय का पहला कदम है. इसलिए हमने RJD के साथ मिलकर नीतीश जी से सर्वे कराने पर जोर दिया. बीजेपी इस योजना से डर गई है. वे इस योजना के विरोध में हैं.' 

सपा प्रमुख में कांग्रेस पर कसा था तंज 
बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी शुरू से ही जाति सर्व को देश का एक्स रे के तौर पर बताते आए हैं. इससे कुछ दिनों पहले ही सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने राहुल गांधी पर जोरदार तंज कसा था और कहा था कि जब केंद्र और राज्य में कांग्रेस थी, तब उसे एक्स-रे कराना चाहिए था, लेकिन तब तो उसने ऐसा नहीं किया. आज तो एमआरआई और सीटी स्कैन का जमाना है. लेकिन अब बीमारी और भी बड़ी हो गई है. इसके खिलाफ लड़ाई तब लड़ी गई होती, तो समाज में इतनी बड़ी खाई नहीं होती. 

UP में 16-17 सीटों पर चुनाव लड़ने के मुड में है कांग्रेस 
गौरतलब है कि यूपी में कांग्रेस और सपा के बीच लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे का मुद्दा अभी तक नहीं सुलझा है. हाल ही में अखिलेश यादव ने एक्स पर भले ही पोस्ट कर दिया था कि हम पूरी सहमति के साथ यूपी में कांग्रेस के हिस्से में 11 सीटें देने जा रहे हैं, लेकिन कांग्रेस अखिलेश के इस फैसले से संतुष्ट नजर नहीं आ रही है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो कांग्रेस यूपी में 16 से 17 सीटों पर चुनाव लड़ने के मूड में हैं. 

ये भी पढ़ेंः Kalpana Soren: CM हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना भी हैं करोड़पति, जानें उनके नाम पर कितनी प्रॉपर्टी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़