अयोध्या में इन जगहों के बदले जाएंगे नाम? संतों ने की है सीएम योगी से मांग

अयोध्या (Ayodhya) के संत चाहते हैं कि स्थानों का नाम मंदिर आंदोलन के नायकों के नाम पर रखा जाए. उन्होंने ये मांग सीएम योगी (CM Yogi) से की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2022, 02:43 PM IST
  • अयोध्या में स्थानों का नाम बदलने की मांग
  • संतों ने सीएम योगी आदित्यनाथ से की ये अपील
अयोध्या में इन जगहों के बदले जाएंगे नाम? संतों ने की है सीएम योगी से मांग

नई दिल्ली: अयोध्या (Ayodhya) के संतों ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) से शहर में स्थानों को विकसित करने और उनका नाम बदलकर राम मंदिर आंदोलन (Ram Mandir Andolan) का हिस्सा रहे प्रमुख संतों के नाम पर रखने को कहा है.

किन लोगों पर जगह का नाम रखने की मांग?

इनमें दिवंगत परमहंस रामचंद्र दास (Paramhansa Ramchandra Das) और विहिप नेता अशोक सिंघल (VHP Leader Ashok Singhal) शामिल हैं. उन्होंने कहा कि राम मंदिर आंदोलन में दिवंगत परमहंस रामचंद्र दास का योगदान शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता.

रविवार को संत की 19वीं पुण्यतिथि मनाई गई. यह बताया जा सकता है कि राज्य सरकार ने भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित दिवंगत लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) के नाम पर अयोध्या में प्रमुख नया घाट क्रॉसिंग (Naya Ghat Crossing) का नाम बदल दिया है.

सरकार को भेजी लिस्ट में कल्याण सिंह का नाम

विशेष रूप से, अयोध्या नगर निगम ने पहले ही राज्य सरकार को राम मंदिर आंदोलन के 'नायकों के नाम पर यहां के वार्डो का नाम बदलने का प्रस्ताव भेजा है. सरकार को भेजी गई सूची में कल्याण सिंह (Kalyan Singh), अशोक सिंघल और अन्य के नाम शामिल हैं.

वास्तुकारों में से एक थे महंत अभिराम दास

योजना के अनुसार, एक वार्ड का नाम महंत अभिराम दास के नाम पर रखा जाएगा, जो अयोध्या आंदोलन के वास्तुकारों में से एक थे. इसी तरह, कुछ अन्य वार्डो के नाम कुछ राष्ट्रीय नायकों के नाम पर रखने का प्रस्ताव है.

रत्थवेली वार्ड का नाम शहीद अब्दुल हमीद के नाम पर रखा जाएगा. इसी तरह बेगमगंज गढ़ैया वार्ड को अंबेडकर वार्ड, फतेहगंज वार्ड को जय प्रकाश नारायण वार्ड और हैदरगंज वार्ड को नानकपुरा वार्ड कहा जाएगा. अयोध्या में 60 वार्ड हैं.

इसे भी पढ़ें- राजीव गांधी हत्याकांड के दोषी ने जोड़े 'बाहुबली' के 'कटप्पा' के सामने हाथ, स्टेज पर मचा धमाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़