अनुराग को आतंकी रेहान बनाया, असम में कुछ बड़ा करने की थी योजना... ISIS इंडिया चीफ समेत दो अरेस्ट

असम में सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी मिली है. असम पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने भारत-बांग्लादेश इंटरनेशनल बॉर्ड के पास से इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरीया (ISIS) के इंडिया चीफ समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आईएसआईएस के इंडिया चीफ हारिस फारूकी और उसके सहयोगी को धुबरी जिले के पास अरेस्ट किया. वे राज्य में कुछ बड़ा करने की प्लानिंग कर रहे थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 21, 2024, 08:47 AM IST
  • खुफिया इनपुट के आधार पर हुई कार्रवाई
  • आरोपियों को एनआईए को सौंप देगी पुलिस
अनुराग को आतंकी रेहान बनाया, असम में कुछ बड़ा करने की थी योजना... ISIS इंडिया चीफ समेत दो अरेस्ट

नई दिल्लीः असम में सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी मिली है. असम पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने भारत-बांग्लादेश इंटरनेशनल बॉर्ड के पास से इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरीया (ISIS) के इंडिया चीफ समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आईएसआईएस के इंडिया चीफ हारिस फारूकी और उसके सहयोगी को धुबरी जिले के पास अरेस्ट किया. वे राज्य में कुछ बड़ा करने की प्लानिंग कर रहे थे.

खुफिया इनपुट के आधार पर हुई कार्रवाई

असम एसटीएफ के महानिरीक्षक पार्थसारथी महंत ने बताया कि इस संबंध में सहयोगी एजेंसियों से इनपुट मिला था. भारत में आईएसआईएस के दो प्रमुख आतंकी बांग्लादेश में डेरा डाले हुए हैं. वे धुबरी के रास्ते भारत में घुसने की फिराक में हैं. यहां वे कुछ बड़ा करने वाले हैं.

दोनों को गुवाहाटी लाया गया

उन्होंने बताया कि सूचना मिलने के बाद एक स्पेशल टीम गठित की गई. पार्थसारथी महंत की अगुवाई में एडिशनल एसपी कल्याण कुमार पाठक समेत अन्य अधिकारियों की टीम ने अभियान चलाया. स्थानीय पुलिस की मदद से दोनों को धर्मशाला क्षेत्र से पकड़ा गया. इसके बाद उन्हें गुवाहाटी कार्यालय लाया गया. 

देहरादून का रहने वाला है सरगना

असम पुलिस ने बताया कि दोनों की पहचान हो गई है. आतंकी गुट का इंडिया चीफ हैरिस फारूकी उर्फ हैरिस अजमल फारूकी देहरादून के चकराता का रहने वाला है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का पूर्व छात्र है. संदेह है कि वह अलीगढ़ मॉड्यूल का संस्थापक है जिसने स्टूडेंट्स ऑफ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ग्रुप बनाया था. यह एक आईएसआईएस का मॉड्यूल था. वहीं उसका साथी अनुराग सिंह उर्फ रेहान इस्लाम अपना चुका है. वह पानीपत का रहने वाला है और उसकी पत्नी बांग्लादेशी नागरिक है.

आरोपियों को एनआईए को सौंप देगी पुलिस

दोनों भारत में आईएसआईस के लिए भर्ती, आतंक के वित्त पोषण और आईईडी के जरिए आतंकी हरकतों को अंजाम देने के मकसद से साजिश करते थे. दोनों के खिलाफ नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी, दिल्ली, एटीएस, लखनऊ समेत कई जगहों पर मामले लंबित हैं. एसटीएफ आरोपियों को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए एनआईए को सौंप देगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़