बहन के हाथों में कांग्रेस की कमान! आंध्र CM जगन के लिए कितनी चुनौतीपूर्ण होने वाली है चुनावी लड़ाई?

दिसंबर 2023 में आए पांच राज्यों के नतीजों में केवल तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी को विजय मिली थी. इस जीत के बाद ही कांग्रेस अब आंध्र प्रदेश में चुनावी जीत के लिए प्रयासरत है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 16, 2024, 06:01 PM IST
  • कांग्रेस का चुनावी दांव.
  • क्या पार्टी को मिलेगा फायदा?
 बहन के हाथों में कांग्रेस की कमान! आंध्र CM जगन के लिए कितनी चुनौतीपूर्ण होने वाली है चुनावी लड़ाई?

अमरावती. तेलंगाना की चुनावी जीत से उत्साहित कांग्रेस ने पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश में बड़ा दांव चला है. कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की बहन वाईएस शर्मिला को राज्य कांग्रेस की कमान सौंपी है. शर्मिला ने महज 12 दिन पहले यानी 4 जनवरी को ही कांग्रेस का हाथ थामा है. शर्मिला के लिए गिदुगु रुद्र राजू ने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. ठीक एक दिन बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शर्मिला को आंध्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एपीसीसी) का अध्यक्ष नियुक्त किया.

अपनी पार्टी का विलय कांग्रेस में किया
शर्मिला आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी की बहन और पूर्व मुख्यमंत्री वाई.एस. राजशेखर रेड्डी की बेटी हैं. उन्होंने 4 जनवरी को न सिर्फ कांग्रेस ज्वाइन की थी बल्कि अपनी पार्टी  वाईएसआर तेलंगाना पार्टी का विलय कांग्रेस में कर दिया था. शर्मिला ने एपीसीसी के अध्यक्ष पद पर भरोसा करने के लिए खड़गे, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और के.सी. वेणुगोपाल को धन्यवाद दिया.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा-धन्यवाद
शर्मिला ने सोशल मीडिया पर लिखा है-मैं पूरी प्रतिबद्धता और ईमानदारी से आंध्र प्रदेश में पार्टी को उसके पिछले गौरव के पुनर्निर्माण के लिए काम करने का वादा करती हूं. प्रत्येक कांग्रेस कार्यकर्ता के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं. शर्मिला ने कहा कि वह रुद्र राजू और राज्य में पार्टी के हर दूसरे नेता का समर्थन चाहती हैं जिनके अनुभव के आधार पर वह निर्धारित लक्ष्यों तक पहुंचना चाहती हैं. उन्होंने  2021 में तेलंगाना की राजनीति में प्रवेश किया और वाईएसआरटीपी का गठन किया था.

बता दें कि दिसंबर 2023 में आए पांच राज्यों के नतीजों में केवल तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी को विजय मिली थी. इस जीत के बाद ही कांग्रेस अब आंध्र प्रदेश में चुनावी जीत के लिए प्रयासरत है. राज्य में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री जगन मोहन के सामने उनकी बहन को उतारकर कांग्रेस ने बड़ा दांव चल दिया है. राज्य में इस बार विधानसभा चुनाव दिलचस्प होने की उम्मीद है. चंद्रबाबू नायडू की अगुवाई वाली टीडीपी भी अपनी जीत के दावे कर रही है. 

ये भी पढ़ें- Budget 2024: बढ़ सकती है PM किसान योजना की राशि, बजट में ऐलान संभव!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़