आनंद मैरिज एक्ट को किया जाएगा लागू, सिख समुदाय के लोग करा पाएंगे शादियों का रजिस्ट्रेशन

गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व के अवसर पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को तख्त श्री केसगढ़ साहिब में मत्था टेका और घोषणा की कि सिखों के लिए आनंद मैरिज एक्ट लागू किया जाएगा यानी राज्य में सिख समुदाय के लोग अपनी शादी आनंद मैरिज एक्ट के तहत पंजीकृत कर सकेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2022, 09:32 PM IST
  • भगवंत मान ने किया आनंद मैरिज एक्ट को किया जाएगा लागू
  • सिख समुदाय के लोग करा पाएंगे शादियों का रजिस्ट्रेशन

ट्रेंडिंग तस्वीरें

आनंद मैरिज एक्ट को किया जाएगा लागू, सिख समुदाय के लोग करा पाएंगे शादियों का रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली: जल्द ही सिख समुदाय से आने वाले लोग भी अपनी शादियों का रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इसका ऐलान किया है. उन्होंने ऐलान करते हुए कहा कि सिख समुदाय के लिए आनंद मैरिज एक्ट को लागू किया जाएगा. 

प्रकाश पर्व के अवसर पर किया ऐलान

गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व के अवसर पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को तख्त श्री केसगढ़ साहिब में मत्था टेका और घोषणा की कि सिखों के लिए आनंद मैरिज एक्ट लागू किया जाएगा यानी राज्य में सिख समुदाय के लोग अपनी शादी आनंद मैरिज एक्ट के तहत पंजीकृत कर सकेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिनियम 2016 में अधिसूचित किया गया था लेकिन तब से यह लटका हुआ था. हालांकि कई अन्य राज्य पहले ही इस अधिनियम को लागू कर चुके हैं लेकिन पंजाब पिछड़ गया है. मान ने कहा कि अधिनियम को अब सही तरीके से लागू किया जाएगा. 

भगवंत मान ने अकाल तख्त साहिब में टेका मत्था

मुख्यमंत्री ने तख्त साहिब में मत्था टेका और राज्य में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की. उन्होंने यह भी प्रार्थना की कि राज्य में हर गुजरते दिन के साथ सांप्रदायिक सद्भाव, शांति और भाईचारे के लोकाचार को मजबूत किया जाए और पंजाब हर क्षेत्र में देश का नेतृत्व करें. प्रकाश पर्व के पावन अवसर पर लोगों को बधाई देते हुए मान ने कहा कि गुरु नानक देव महान आध्यात्मिक दूत थे जिन्होंने ईश्वर की भक्ति के पंथ को फैलाकर मानवता को मोक्ष प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन किया. उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव ने मानव जाति को नए विचारों, उद्देश्यों और आकांक्षाओं के साथ प्रेरित किया और इसे पाखंड, झूठ, दिखावा और जाति-पूर्वाग्रह की विकृतियों से दूर करने का आह्वान किया. 

मान ने की लोगों से ये अपील

मान ने लोगों से गुरु द्वारा उपदेशित सेवा और विनम्रता की भावना को आत्मसात करने और गुरु नानक देव की अनमोल विरासत का पालन करके एक शांतिपूर्ण, समृद्ध और स्वस्थ समाज बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने की अपील की. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली नहीं बिहार का ये शहर सबसे ज्यादा प्रदूषित, जानें किस नंबर पर है राजधानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़