कर्नाटक के बाद अब इन राज्यों में होगी चुनावी जंग, जानिए लोकसभा पर कितना असर

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव भले ही खत्म हो गए हों, लेकिन इस साल होने वाले अन्य राज्यों में सिलसिलेवार चुनाव के कारण 2024 के आम चुनाव तक सियासी फिजा गर्म रहेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 14, 2023, 06:13 PM IST
  • जानिए किन राज्यों में होने हैं चुनाव
  • लोकसभा पर कितना पड़ेगा असर
कर्नाटक के बाद अब इन राज्यों में होगी चुनावी जंग, जानिए लोकसभा पर कितना असर

नई दिल्लीः कर्नाटक में विधानसभा चुनाव भले ही खत्म हो गए हों, लेकिन इस साल होने वाले अन्य राज्यों में सिलसिलेवार चुनाव के कारण 2024 के आम चुनाव तक सियासी फिजा गर्म रहेगी. लोकसभा चुनाव के साथ कम से कम तीन विधानसभा चुनाव भी हो सकते हैं. कर्नाटक के बाद इस साल मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव होने हैं. 

पूर्वोत्तर में भी चुनाव
पूर्वोत्तर राज्यों- नगालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में 2023 में विधानसभा चुनाव हो चुके हैं. मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में 2023 के अंत में विधानसभा चुनावों का बिगुल बज जाएगा. इन राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल इस साल दिसंबर और अगले साल जनवरी में खत्म हो जाएगा. एक ओर मिजोरम की 40-सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को समाप्त होना है, तो वहीं छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमशः तीन जनवरी और छह जनवरी, 2024 को समाप्त हो जाएगा. 

राजस्थान में भी चुनाव
राजस्थान और तेलंगाना विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमशः 14 जनवरी और 16 जनवरी, 2024 को समाप्त हो जाएगा. फिलहाल इन पांच राज्यों में एक साथ चुनाव होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. निर्धारित चुनावों के अलावा, इस साल केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता. 

जम्मू कश्मीर में भी हो सकता है चुनाव
सूत्रों ने पहले कहा था कि जम्मू-कश्मीर में 2023 की गर्मियों में चुनाव हो सकते हैं और चुनाव का समय सुरक्षा परिदृश्य पर निर्भर करेगा. एक जुलाई से 31 अगस्त तक 62 दिन तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा के समापन के बाद, जम्मू-कश्मीर में इस साल अक्टूबर में चुनाव हो सकते हैं. 

आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जून में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है. चूंकि आम तौर पर लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में होते हैं, इसलिए संभावना है कि इन तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव संसदीय चुनाव के साथ-साथ कराए जा सकते हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़