कामयाब रहा आफताब का नार्को टेस्ट, जल्द खुलेगा श्रद्धा मर्डर केस का राज

आफताब की गुरुवार को रोहिणी के एक अस्पताल में करीब 2 घंटे तक नार्को जांच हुई. अधिकारियों ने बताया कि पूनावाला की नार्को जांच पूरी तरह से सफल रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2022, 03:57 PM IST
  • कामयाब रहा आफताब का नार्को टेस्ट
  • जल्द खुलेगा श्रद्धा मर्डर केस का राज
कामयाब रहा आफताब का नार्को टेस्ट, जल्द खुलेगा श्रद्धा मर्डर केस का राज

नई दिल्ली: श्रद्धा मर्डर केस के मुख्य आरोपी आफताब अमीन पूनावाला की नार्को टेस्ट पूरी तरह से कामयाब रहा. आफताब की गुरुवार को रोहिणी के एक अस्पताल में करीब 2 घंटे तक नार्को जांच हुई. अधिकारियों ने बताया कि पूनावाला की नार्को जांच पूरी तरह से सफल रही है.

रोहिणी में 2 घंटे तक चली नार्को जांच

अपनी लिव-इन पार्टनर श्रद्धा वालकर की हत्या के आरोपी आफताब अमीन पूनावाला की यहां रोहिणी के एक अस्पताल में बृहस्पतिवार को करीब दो घंटे तक नार्को जांच हुई. अधिकारियों ने बताया कि पूनावाला की नार्को जांच पूरी तरह सफल रही और उसका स्वास्थ्य पूरी तरह ठीक है. उन्होंने बताया कि पूनावाला को सुबह आठ बजकर 40 मिनट पर रोहिणी के डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर हॉस्पिटल लाया गया और नार्को जांच सुबह करीब 10 बजे शुरू हुई. जांच के बाद उसे चिकित्सीय निगरानी में रखा गया.

नार्को से नापा गया ब्लड प्रेशर

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नार्को जांच से पहले पूनावाला की रक्तचाप, नाड़ी की गति, शरीर का तापमान और दिल की धड़कन की जांच समेत अन्य सामान्य जांच की गयी. उन्होंने बताया कि प्रक्रिया के तहत, पूनावाला और उसकी जांच कर रही नार्को टीम की पूरी जानकारी के साथ एक सहमति फॉर्म उसके समक्ष पढ़ा गया. फॉर्म पर उसके हस्ताक्षर करने के बाद नार्को जांच की गयी.

ऐसे किया जाता है नार्को टेस्ट

नार्को जांच में सोडियम पेंटोथल, स्कोपोलामाइन और सोडियम एमिटल जैसी दवा दी जाती है जो व्यक्ति को एनेस्थीसिया के विभिन्न चरणों तक लेकर जाती है. सम्मोहन (हिप्नोटिक) चरण में व्यक्ति पूरी तरह होश हवास में नहीं रहता और उसके ऐसी जानकारियां उगलने की अधिक संभावना रहती है जो वह आमतौर पर होश में रहते हुए नहीं बताता है. जांच एजेंसियां इस जांच का इस्तेमाल तब करती हैं जब अन्य सबूतों से मामले की साफ तस्वीर नहीं मिल पाती है.

यह भी पढ़ें: Shraddha Walkar Murder Case: नार्को, पॉलीग्राफ टेस्ट से भी नहीं निकले नतीजे, तो आफताब की होगी ब्रेन मैपिंग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़