AI ने यूपी में गवर्नमेंट एग्जाम दे रहे 87 मुन्नाभाई पकड़े, इस सॉफ्टवेयर से नकलमार चढ़े हत्थे

एडवांस्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित चेहरा पहचानने वाले फेस रिकग्निशन सॉफ्टवेयर ने उत्तर प्रदेश पुलिस को 87 संदिग्ध नकलमारों की गिरफ्तारी में मदद की है, जो राज्य में विभिन्न सरकारी भर्ती परीक्षा केंदों पर परीक्षा में शामिल हुए थे. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 29, 2023, 09:34 AM IST
  • लखनऊ से पकड़े गए सर्वाधिक संदिग्ध
  • मंगलवार को 87 सॉल्वर पकड़े गए
AI ने यूपी में गवर्नमेंट एग्जाम दे रहे 87 मुन्नाभाई पकड़े, इस सॉफ्टवेयर से नकलमार चढ़े हत्थे

नई दिल्लीः एडवांस्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित चेहरा पहचानने वाले फेस रिकग्निशन सॉफ्टवेयर ने उत्तर प्रदेश पुलिस को 87 संदिग्ध नकलमारों की गिरफ्तारी में मदद की है, जो राज्य में विभिन्न सरकारी भर्ती परीक्षा केंदों पर परीक्षा में शामिल हुए थे. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. 

लखनऊ से पकड़े गए सर्वाधिक संदिग्ध
उन्होंने बताया कि सबसे अधिक संदिग्ध लखनऊ में गिरफ्तार किये गये, जबकि गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद जिलों में 12 ऐसे लोगों को पकड़ा गया. जो लोग गिरफ्तार किए गए हैं उनमें दूसरे प्रत्याशियों की जगह गलत ढंग से परीक्षा दे रहे लोग (सॉल्वर) और परीक्षा में नकल कर रहे लोग शामिल हैं. 

यह परीक्षा ग्राम विकास अधिकारी पद के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवाएं चयन आयोग की ओर से मंगलवार को आयोजित की गई थी. 

मंगलवार को 87 सॉल्वर पकड़े गए
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में आयोग ने परीक्षा में पूरी तरह से इसकी गरिमा कायम रखने की कोशिश की. सभी केंद्रों पर परीक्षा संबंधी गतिविधियों की आयोगस्तर पर लाइव स्ट्रीमिंग की गई.’ उन्होंने कहा कि एडवांस्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फेस रिकग्निशन सॉफ्टवेयर और विशेष कार्यबल की मदद से 87 सॉल्वर मंगलवार को पकड़े गए. 

कोई दूसरा शख्स दे रहा था परीक्षा
नोएडा के थाना ईकोटेक- 3 के प्रभारी निरीक्षक सुनील दत्त ने बताया कि हबीबपुर गांव में 27 जून को सालकराम इंटर कॉलेज में परीक्षा संचालित हो रही थी, जहां वास्तविक अभ्यर्थी की जगह दूसरा व्यक्ति परीक्षा दे रहा था. उन्होंने बताया कि इस संबंध में स्कूल के प्रधानाचार्य शिवकुमार शर्मा ने थाना ईकोटेक-3 में मामला दर्ज करवाया है. 

दीपक की जगह मनीष दे रहा था एग्जाम
प्रधानाचार्य ने आरोप लगाया है कि परीक्षार्थी दीपक कुमार ने परीक्षा पत्र में हेर-फेर की और उसके स्थान पर मनीष चौधरी नामक व्यक्ति परीक्षा दे रहा था. उन्होंने बताया कि दीपक की जगह परीक्षा दे रहे मनीष चौधरी को गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इसी प्रकार की अन्य शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए कुल छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है. मामले की जांच जारी है.

यह भी पढ़िएः इस राज्य में 5 रुपये में मिलेगा भर पेट खाना, सरकार ने लिया फैसला

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़